Yoav Gallant On France: इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बुधवार (16 अक्टूबर) को फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के उस फैसले को "अपमानजनक" बताया जिसमें उन्होंने इजरायली कंपनियों को नौसेना हथियार शो में भाग लेने से प्रतिबंधित कर दिया था और पेरिस पर यहूदी लोगों के प्रति शत्रुतापूर्ण नीति लागू करने का आरोप लगाया था.


फ्रांस ने इजरायली कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने का फैसला गाजा में हमास और लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ लड़ाई में इजरायल के आचरण पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए लिया. यह हमला लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष में संघर्ष विराम कराने के फ्रांस के प्रयासों के विफल होने और इजरायल की ओर से पूर्व फ्रांसीसी क्षेत्र में और अधिक हवाई हमले करने के बाद किया गया है.


क्या बोले इजरायली रक्षा मंत्री?


गैलेंट ने एक्स पर लिखा, "फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों की गतिविधियां फ्रांसीसी राष्ट्र और स्वतंत्र विश्व के मूल्यों के लिए अपमानजनक हैं, जिनकी रक्षा का दावा वे करते हैं." उन्होंने आगे कहा, “फ्रांस ने यहूदी लोगों के प्रति शत्रुतापूर्ण नीति अपनाई है और लगातार उसे लागू कर रहा है. हम 7 अलग-अलग मोर्चों पर दुश्मनों से अपने देश की रक्षा करना जारी रखेंगे और अपने भविष्य के लिए लड़ेंगे - चाहे फ्रांस के साथ हो या उसके बिना.”






फ्रांसीसी अधिकारियों ने बार-बार कहा है कि पेरिस इजरायल की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उन्होंने बताया कि उनकी सेना ने अप्रैल और इस महीने की शुरुआत में ईरानी हमलों के बाद इजरायल की रक्षा में मदद की थी.


फ्रांस ने क्या कहा?


इससे पहले पेरिस में 4-7 नवंबर को होने वाले इस कार्यक्रम के आयोजक यूरोनेवल ने एक बयान में कहा कि फ्रांस सरकार ने मंगलवार को उसे सूचित किया था कि इजरायली प्रतिनिधिमंडलों को स्टैंड या उपकरण दिखाने की अनुमति नहीं है, लेकिन वे बिजनेस शो में हिस्सा ले सकते हैं. उसने कहा कि इस निर्णय से सात फर्म प्रभावित हुई हैं.


इस साल यह दूसरी बार है जब फ्रांस ने इजरायली कंपनियों को किसी बड़े रक्षा शो में भाग लेने से प्रतिबंधित किया है. मई में फ्रांस ने कहा था कि यूरोसैटरी सैन्य व्यापार शो में भाग लेने के लिए इजरायल के लिए परिस्थितियां सही नहीं थीं, जब मैक्रों इजरायल से गाजा पट्टी में अभियान बंद करने का आह्वान कर रहे थे, जहां वह पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादी हमले के बाद से युद्ध लड़ रहा है.


ये भी पढ़ें: ईरान के न्यूक्लियर ठिकानों और तेल भंडारों पर हमला करेगा इजरायल? पीएम नेतन्याहू ने कर दिया साफ