Israel-Hezbollah war: इजरायल ने लेबनान के 30 गांवों और कस्बों को खाली करने को कहा है. इजरायली सुरक्षा बल ने कहा कि लेबनान के नागरिक 30 इलाकों को तुरंत खाली कर दें. इजरायल रक्षा बलों के प्रवक्ता अविचाई अद्राई ने लेबनान के लोगों को अवली नदी के उत्तर की ओर जाने के लिए कहा है. उन्होंने कहा कि दक्षिण की ओर कोई भी गतिविधि उन्हें खतरे में डाल सकती है. 


इजरायली रक्षा बलों के प्रवक्ता ने कहा, 'हिजबुल्लाह की गतिविधियां आईडीएफ को उसके खिलाफ जबरदस्ती कार्रवाई करने के लिए मजबूर करती हैं.' आईडीएफ का इरादा आपको नुकसान पहुंचाने का नहीं है, इसलिए अपनी सुरक्षा के लिए आपको तुरंत अपने घर खाली करने चाहिए और अवली नदी के उत्तर की ओर जाना चाहिए. अपनी जान बचाएं.' 


आबादी वाले इलाकों में छिपे हैं हिजबुल्लाह के लड़ाके- इजरायल


इस सप्ताह की शुरुआत में इजरायल की तरफ से लेबनान पर जमीनी आक्रमण शुरू करने के बाद से कई जगहों को खाली करने का आदेश दिया गया है. इसके पहले भी इजरायल की सेना लेबनान के कई इलाकों को खाली करने के लिए कह चुकी है. इजरायल का कहना है कि हिजबुल्लाह के लड़ाके आबादी वाले इलाकों में छिपे हुए हैं, ऐसे में इनको निशाना बनाने के दौरान आम लोगों की जान जा सकती है. इसी वजह से आम लेबनानियों को इलाका छोड़ने के लिए कहा गया है. 


हिजबुल्लाह का नया चीफ मारा गया


इजरायल की तरफ से लगातार लेबनान में हमले किए जा रहे हैं. बीती रात इजरायली फोर्स ने हिजबुल्लाह के नए चीफ हाशेम सैफुद्दीन को मार गिराया है. रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक सैफुद्दीन दक्षिणी बेरूत के एक इमारत के नीचे बंकर में छुपा हुआ था. हिजबुल्लाह का नया चीफ अपने कमांडरों के साथ मीटिंग कर रहा था, इसी दौरान इजरायली हमले में सभी हिजबुल्लाह के कमांडर मारे गए हैं. जिस जगह पर इजरायल ने हमला किया, वहां से एबीपी के रिपोर्टर ने ग्राउंड रिपोर्ट साझा की है. 


यह भी पढ़ेंः Israel-Hezbollah War: वो इमारत कहां, जहां हिजबुल्लाह के नए चीफ को मारने का दावा, abp की ग्राउंड रिपोर्ट