Israel Gaza Attack: इजरायल गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर लगातार कार्रवाई कर रहा है. इस बीच हमास का एक प्रतिनिधिमंडल रूस की राजधानी मॉस्को के दौरे पर है. अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, फिलिस्तीनी प्रतिनिधिमंडल के एक सूत्र के हवाले से कहा गया कि मॉस्को का दौरा करने वालों में हमास का वरिष्ठ सदस्य अबू मरजूक भी शामिल है.


मध्य पूर्व के देशों से रूस के अच्छे संबंध


हमास का प्रतिनिधिमंडल ऐसे समय में मॉस्को का दौरा कर रहा है जब इजरायल गाजा पट्टी में उसके ठिकानों को तबाह करने में लगा है. रूस के इजरायल, ईरान, फिलिस्तीन और हमास सहित मध्य पूर्व के सभी देशों के साथ अच्छे संबंध हैं. 


रूस ने अमेरिका को जिम्मेदार ठहराया


मॉस्को ने बार-बार इस इजरायल-हमास युद्ध के लिए अमेरिकी कूटनीति की विफलता को जिम्मेदार ठहराया है. साथ ही इजरायल और हमास के बीच युद्ध बंद कर शांति समाधान खोजने का आह्वान किया है. रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि ईरान के उप विदेश मंत्री अली बघेरी कानी भी मॉस्को का दौरा कर रहे हैं.


इजरायल के समर्थन में अमेरिका


बीते दिनों गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच युद्ध पर अमेरिका की ओर से तैयार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव पर रूस के साथ चीन ने भी वीटो कर दिया था. हमास हमले के बाद से ही अमेरिका पूरी तरह से इजरायल के सपोर्ट में खड़ा है. इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद इजरायल का दौरा कर चुके हैं.


अमेरिका ने इजरायल को युद्ध की जरूरी चीजे उपलब्ध कराने की भी बात कही है. वहीं गाजा के अस्पताल पर हुए हमले को लेकर भी अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायल का साथ दिया था. उन्होंने कहा था कि गाजा के अस्पताल में मारे गए लोगों के पीछे इजरायल का कोई हाथ नहीं है. 


ये भी पढे़ं: पाकिस्तानी सीमा से घुसपैठ कर रहे लश्कर के 5 आतंकियों को सुरक्षाबलों ने किया ढेर, जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा में मिली बड़ी कामयाबी