Israel Palestine Hamas Attack: इजराइल पर फिलिस्तीन के चरमपंथी समूह हमास ने बीते 6 अक्टूबर को इजराइल पर 5,000 से अधिक रॉकेट बरसाए. इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए युद्ध का ऐलान कर दिया. आपको बता दें कि जिस दिन हमास ने हमला किया, उस दिन इजराइल में रहने वाले यहूदी धर्म वालों के लिए सबसे पवित्र दिन था, जिसे योम किप्पुर कहते हैं.


इजराइल के कब्जे वाले क्षेत्रों पर अरब देशों के गठबंधन ने मिलक 6 अक्टूबर, 1973 हमला किया था. इसके वजह से योम किप्पुर युद्ध छिड़ गया था. इस दिन युद्ध की नींव रखी गई और इजराइल अरब गठबंधन के खिलाफ आक्रामक हो गया. इस दौरान जैसे ही इजराइल और अरब देशों के गठबंधन के बीच युद्ध तेज हुआ तो पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) के अरब सदस्यों ने इजराइल का समर्थन करने वाले सभी पश्चिमी देशों को तेल देने से मना कर दिया था.


योम किप्पुर युद्ध 2 हफ्तों तक चला
पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) में शामिल अरब देशों के तेल पाबंदी से वैश्विक ऊर्जा संकट पैदा हो गया. उस दौरान लगभग 2 हफ्तों तक युद्ध चला और करीब 20 हजार लोगों की मौत हो गई. हालांकि, इस दौरान इजराइल युद्ध शुरू होने से पहले की तुलना में अधिक जमीनों पर कब्जा लिया और जीत गया.


वहीं ठीक 50 सालों बाद 6 अक्टूबर 2023 को हमास ने इजराइल पर 5,000 से अधिक रॉकेट बरसा कर ऑपरेशन अल-अक्सा फ्लड शुरू कर दिया. इस दौरान हमास समूह ने वेस्ट बैंक में प्रतिरोध सेनानियों सहित अरब और इस्लामी देशों इजराइल के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने का आह्वान किया. हमास समूह का आरोप है कि इजराइल ने उनकी जमीनों पर अवैध रूप से कब्जा किया हुआ है.


यहूदी धर्म के सबसे पवित्र दिन पर हमला
हमास के अधिकारियों ने हालिया हिंसा के लिए इजरायल और फिलिस्तीनियों के बीच लंबे समय से चले आ रहे तनाव, खासकर पवित्र अल-अक्सा मस्जिद परिसर पर विवाद को जिम्मेदार ठहराया. यह स्थल मुसलमानों और यहूदियों दोनों के लिए पूजनीय है और इसमें हिंसा का एक लंबा इतिहास है, जिसमें 2021 में इजराइल और हमास के बीच 11 दिनों का खूनी युद्ध भी शामिल है.


यहूदी धर्म के सबसे पवित्र दिनों में से एक सिमचट टोरा पर इजरायली पर हुआ हमला, 1973 में योम किप्पुर युद्ध  हमले की याद दिलाता है. यह तथ्य कि हमास ने इस दिन को चुना, जो न केवल यहूदी धर्म में पवित्र है, बल्कि 1973 के संघर्ष की 50वीं वर्षगांठ का भी प्रतीक है.


ये भी पढ़ें:Israel-Palestine War: 'रेत का किला है आयरन डोम...', फलस्तीन के समर्थन में ईरान, जानिए ईरानी मीडिया में इजराइल पर क्या लिखा गया