Israel-Hamas War: हमास ने शनिवार (7 अक्टूबर) को इजरायल के ऊपर 5000 रॉकेट्स के जरिए हमला किया. इस हमले की वजह से इजराइल और फलस्तीन समर्थक हमास के बीच जंग की शुरुआत हो चुकी है. इजराइल लगातार गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर हमला कर रहा है. गाजा पट्टी में लोगों से कहा गया है कि वे शेल्टर होम में चले जाएं, ताकि एयरस्ट्राइक के दौरान वह चपेट में नहीं आ पाएं. आइए आपको इजराइल-फलस्तीन जंग से जुड़े अपडेट्स बताते हैं.



  • हमास के मिसाइल और जमीनी हमलों के चलते अभी तक इजराइल में 300 लोगों की मौत हुई है, जबकि घायलों का आंकड़ा 1500 के पार जा चुका है. गाजा में इजराइली हमलों में जान गंवाने वाले फलस्तीनियों की संख्या 232 है. यहां 1700 लोग घायल भी हुए हैं. 

  • इजराइल की नौसेना ने देश के दक्षिणी इलाके जिकिम बीच में होने वाले हमले को नाकामयाब किया है. इजराइल डिफेंस फोर्स ने बताया है कि नौसेना ने हमास के सात लड़ाकों को टारगेट किया और उन पर हमला, जिसके बाद वह जिकिम बीच से भाग निकले. 

  • अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा पट्टी पर इजराइल की बमबारी रविवार तड़के भी जारी रही है. अल जजीरा के रिपोर्टर ने बताया कि गाजा सिटी के ऊपर हवाई हमलों की आवाजें आती रही हैं. वर्तमान में हुई एयरस्ट्राइक में कितने लोगों की जान गई है, इसकी जानकारी नहीं है. 

  • इजराइल ने गाजा पट्टी में रहने वाले लोगों से कहा है कि वे अपने घरों को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. इजराइल हमास के ठिकानों को निशाना बना रहा है. ज्यादातर लोग संयुक्त राष्ट्र के बनाए स्कूलों में छिप रहे हैं. 

  • इजराइली सेना ने बताया है कि हमास के हमले में एक इजराइली कमांडर की मौत हुई है. केरेम शाहलोम इलाके में हमास के चरमपंथियों के साथ मुठभेड़ में कर्नल जोनाथन स्टीनबर्ग की मौत हुई है. केरेम शाहलोग एकमात्र ऐसा चेकप्वाइंट है, जहां से गाजा और इजराइल में आया-जाया जा सकता है. 

  • हमास ने दावा किया है कि उसने दर्जनों इजराइलियों को बंधक नहीं बनाया है, बल्कि उनकी संख्या कई गुना ज्यादा है. हमास के मिलिट्री विंग के प्रवक्ता का कहना है कि जितने भी इजराइलियों को पकड़ा गया है, उन्हें गाजा पट्टी के अलग-अलग इलाकों में बंधक बनाकर रखा गया है. 

  • इजराइल-हमास के बीच चल रही लड़ाई की वजह से राजधानी तेल-अवीव जाने वाली दर्जनों फ्लाइट्स कैंसिल हुई हैं. अमेरिकन एयरलाइंस, एयर फ्रांस, लुफ्तांशा, अमीरात, रायनएयर और एगेन एयरलाइंस ने तेल-अवीव उड़ान नहीं भरने का फैसला किया है. 

  • अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने फलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास से बात की है. उन्होंने वेस्ट बैंक में शांति और स्थिरता की बात कही है. ब्लिंकन ने महमूद को बताया है कि वह हमास के जरिए इजराइल पर किए गए हमले की निंदा करते हैं.

  • तेल-अवीव में सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है. सरकार के ऊपर सुरक्षा सुनिश्चित करने का दबाव है. ज्यादातर लोगों ने हमास के हमले के बाद शेल्टर होम में शरण ले ली है. मगर ज्यादातर लोग डर के मारे घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं. 

  • बच्चों के लिए संयुक्त राष्ट्र की संस्था UNICEF ने कहा है कि वह इजराइल और फलस्तीन के बच्चों के लिए काफी चिंतित है. UNICEF ने कहा कि सैकड़ों की संख्या में लोग मारे गए हैं. इसलिए हम लोग अभी बच्चों की सुरक्षा के हालातों पर नजर रख रहे हैं. 


यह भी पढ़ें: इजराइल ने बंधकों को छुड़ाया, एयरस्ट्राइक से पहले गाजा पट्टी के लोगों को मिली घर छोड़कर जाने की हिदायत