Israel-Hamas War Highlights: हमास-इजरायल युद्ध में 3000 से ज्यादा लोगों की मौत, जो बाइडेन ने बेंजामिन नेतन्याहू को किया फोन

Israel-Palestine Conflict Updates: इजरायल की सेना गाजा में लगातार एयरस्ट्राइक कर रही है. वहीं, हमास ने बंधकों को मारने की धमकी दी है. इस बीच हमास ने तेल अवीव पर रॉकेट दागे हैं.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 10 Oct 2023 11:48 PM
Israel-Hamas War Live: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाडेन ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को किया फोन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर पोस्ट किया, ''उपराष्ट्र्रपति कमला हैरिस और मैं इजरायल में आतंकी हमले पर हालात का अपडेट लेने के लिए और  उठाए जाने वाले कदमों का निर्देश देने के लिए अपनी टीमों के साथ बैठे.'' उन्होंने यह भी कहा, ''हमने इजरायल का समर्थन करने, शत्रुतापूर्ण लोगों को रोकने और निर्दोष लोगों की रक्षा के लिए समन्वय पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की.''





Israel-Hamas War Live: हमास-इजरायल युद्ध में 3000 से ज्यादा लोगों की मौत

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, इजरायल ने कहा है कि उसने गाजा के सीमावर्ती इलाकों को हमास के आतंकियों से वापस ले लिया है. वहीं, युद्ध में मरने वालों की संख्या 3,000 से ज्यादा हो गई है. वहीं, संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि गाजा में कम से कम दो लाख लोग विस्थापित हुए हैं.

Israel-Hamas War Live: दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इजराइल में दागे गए छह रॉकेट

लेबनान के एक सुरक्षा अधिकारी ने कहा है कि मंगलवार (10 अक्टूबर) की शाम दक्षिणी लेबनान से उत्तरी इजराइल में छह रॉकेट दागे गए. अधिकारियों ने कहा कि यह फिलहाल स्पष्ट नहीं है कि लेबनान के दक्षिणी गांव कलैलेह (Qlaileh) के इलाके से रॉकेट किसने दागे. वहीं, दक्षिण लेबनान में शांति बनाए रखने वाली संयुक्त राष्ट्र की सेना (UNIFIL) ने भी एक बयान रॉकेट हमले की पुष्टि की है और सभी से इस नाजुक घड़ी में संयम बरतने की अपील की है.

Israel-Hamas War Live: रॉकेट हमले की चपेट में इजरायल का अश्कलोन

इजरायल का अश्कलोन शहर रॉकेट हमलों की चपेट में है. शहर में सायरन बज रहा है. न्यूज एजेसी एएनआई ने अश्लकोन के आसमान में उड़ते रॉकेट का वीडियो साझा किया है. इसमें मौके पर हालात की रिपोर्टिंग कर रहे रिपोर्टरों के बीच अफरा-तफरी देखी जा रही है. वीडियो में एक शख्स कहता सुनाई दे रहा है. सी द रॉकेट (देखो रॉकेट).''





Israel-Hamas War Live: हमास के हमले में जान गंवाने वालों की संख्या एक हजार के ऊपर- इजरायली सैन्य अधिकारी

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, इजरायली सेना के एक अधिकारी ने कहा है कि हमास के हमले में मरने वालों की संख्या 1,000 से ऊपर हो गई है.

Israel-Hamas War Live: हमास-इजरायल संघर्ष के बीच ये बोले अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन

हमास के साथ संघर्ष के बीच गाजा में इजरायल की ओर से एयरस्ट्राइक जारी है. वहीं, हमास ने तेल अवीव में बेन गुरियन हवाई अड्डे (Ben Gurion Airport) और अन्य हिस्सों को अपने रॉकेटों से निशाना बनाया है.  इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है, ''...देशभर (इजरायल) के शहरों में स्थानीय और संघीय कानून प्रवर्तन भागीदार इजराइल में भयानक आतंकीहमलों के संबंध में किसी भी घरेलू खतरे की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं.''





Israel-Hamas War Live: चौथे दिन गाजा में तेज हुए इजरायली हवाई हमले

न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, चौथे दिन (10 अक्टूबर) गाजा में इजरायल ने हवाई हमले तेज कर दिए हैं. हमास के साथ इजरायल की जंग के बीच दोनों तरफ से कम से कम 1,600 लोग मारे जा चुके हैं.

Israel-Hamas War Live: इजरायल बोला- 1500 हमास आतंकियों के शव बरामद

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबिक, इजरायल ने कहा है कि गाजा के पास लड़ाई में 1,500 हमास आतंकी मारे गए हैं. इजरायल ने कहा कि उसने गाजा सीमा को काफी हद तक सुरक्षित कर लिया है और आसपास के शहरों को खाली करा रहा है, जहां फलस्तीनी क्षेत्र के बाहर भीषण लड़ाई के बाद मंगलवार तक 1,500 हमास आतंकियों के शव बरामद किए गए हैं.

Israel-Hamas War Live: फलस्तीन को लेकर व्लादिमीर पुतिन का बड़ा बयान

हमास और इजरायल के बीच जारी संघर्ष के बीच रूस राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बड़ा बयान दिया है. पुतिन ने कहा है कि 'स्वतंत्र संप्रभु' फलस्तीनी स्टेट का निर्माण एक 'आवश्यकता' है. उन्होंने यह भी कहा कि इजरायल-गाजा संघर्ष अमेरिकी मध्य पूर्व नीति की विफलता को दर्शाता है.

Israel-Hamas War Live: गाजा में रह रही भारतीय महिला ने लगाई बाहर निकालने की गुहार, बताई आंखों देखी

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, गाजा में परिवार संग रह रही एक भारतीय महिला लुबना नजीर ने अपने आसपास चल रही जंग की आंखों देखी बयां की है. उसने कहा है कि बमबारी की आवाजें बेहद खौफनाक हैं और पूरा घर हिल जाता है. बता दें कि हमास के हमले के बाद इजरायल गाजा में उसके ठिकानों पर बमबारी कर रहा है. भारतीय महिला ने कहा कि संघर्ष में नागरिकों को भी निशाना बनाया जा रहा है.  

Israel-Hamas War Live: भारत में फिलिस्तीनी राजदूत अदनान ने क्या कहा

भारत में फिलिस्तीनी राजदूत अदनान ने कहा है कि नेतन्याहू दुनिया के सबसे बड़े झूठे हैं. वह 'ईरान, ईरान' कहते रहते हैं. यहां तक ​​कि अमेरिका ने भी अब साफ कर दिया है कि  उन्हें इस संघर्ष में किसी भी तरह से ईरान की भागीदारी नहीं मिली.

Israel-Hamas War Live: इजराइल में आज बनेगी विपक्षी 'एकता सरकार'

लिकुड पार्टी के एक बयान के अनुसार, हमास युद्ध के जवाब में आज इज़राइल में वर्तमान सरकार और विपक्षी दल द्वारा एक "एकता पार्टी" का गठन किया जाएगा. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के गठबंधन के सभी सहयोगियों ने अब विपक्ष में शामिल राजनेताओं को अपने साथ शामिल करने का फैसला किया है. विपक्ष के सदस्यों और बेंजामिन नेतन्याहू के अपने मंत्रिमंडल के अंदर के कुछ लोगों ने इसका आह्वान किया था. वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने आज सुबह "एक आपातकालीन एकता सरकार" का आह्वान किया.

इजराइल में आज बनेगी विपक्षी 'एकता सरकार'

लिकुड पार्टी के एक बयान के अनुसार, हमास युद्ध के जवाब में आज इज़राइल में वर्तमान सरकार और विपक्षी दल द्वारा एक "एकता पार्टी" का गठन किया जाएगा. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के गठबंधन के सभी सहयोगियों ने अब विपक्ष में शामिल राजनेताओं को अपने साथ शामिल करने का फैसला किया है. विपक्ष के सदस्यों और बेंजामिन नेतन्याहू के अपने मंत्रिमंडल के अंदर के कुछ लोगों ने इसका आह्वान किया था. वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने आज सुबह "एक आपातकालीन एकता सरकार" का आह्वान किया.

इजराइल में आज बनेगी विपक्षी 'एकता सरकार'

लिकुड पार्टी के एक बयान के अनुसार, हमास युद्ध के जवाब में आज इज़राइल में वर्तमान सरकार और विपक्षी दल द्वारा एक "एकता पार्टी" का गठन किया जाएगा. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री के गठबंधन के सभी सहयोगियों ने अब विपक्ष में शामिल राजनेताओं को अपने साथ शामिल करने का फैसला किया है. विपक्ष के सदस्यों और बेंजामिन नेतन्याहू के अपने मंत्रिमंडल के अंदर के कुछ लोगों ने इसका आह्वान किया था. वित्त मंत्री बेजेलेल स्मोट्रिच ने आज सुबह "एक आपातकालीन एकता सरकार" का आह्वान किया.

Israel-Hamas War Live: इजरायली हमलों में कम से कम 770 फिलिस्तीनी मारे गए: स्वास्थ्य मंत्रालय

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायली हवाई हमलों में कम से कम 770 फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 4,000 घायल हुए हैं.

Israel-Hamas War Live: यहूदी शासन पर जिन लोगों ने हमले की योजना बनाई, हम उनके हाथों को चूमते हैं

ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली ख़ामनेई ने एक बार फिर हमास की तारीफ की है और कहा है कि  इसमें उनके देश का कोई हाथ नहीं लेकिन उन्होंने इसकी तारीफ की है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने उनके बयान का जो अनुवाद जारी किया है उसके मुताबिक ख़ामनेई ने कहा, "यहूदी शासन पर जिन लोगों ने हमले की योजना बनाई, हम उनके हाथों को चूमते हैं. "

Israel-Hamas War Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू की हुई फोन पर बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी बीच ट्वीट कर जानकारी दी है कि उनकी इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन कर उन्हें हालात के बारे में बताया है. उन्होंने ट्वीट किया,'' मैं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का शुक्रिया अदा करता हूं कि उन्होंने फोन किया और मौजूदा हालात के बारे में जानकारी दी. इस मुश्किल घड़ी में भारत इजरायल के साथ खड़ा है.''


 

Israel-Hamas War Live: इजरायली हवाई हमले के बीच बंधक मुद्दे पर नहीं करेंगे बात: हमास

लगातार इजरायल की तरफ से जारी हवाई हमले के बीच हमास ने कहा है कि वो बंधकों पर बात नहीं करेंगे. सीएनएन ने हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड के प्रवक्ता अबू ओबैदा के हवाले से कहा, 'यह स्पष्ट है कि गाजा पट्टी के खिलाफ आक्रामकता के मद्देनजर दुश्मन के बंधकों को भी उतना ही खतरा है, जितना हमारे लोगों को है.''

WHO ने गाजा में मानवीय मदद की लगाई गुहार

विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO ने गाजा पट्टी में मानवीय मदद की गुहार लगाई है. WHO ने कहा कि तनाव बढ़ने के बाद से गाजा में 13 जगहों पर हमला किया गया, जिससे स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावित किया है और पहले से तैनात चिकित्सा आपूर्ति का इस्तेमाल पहले ही किया जा चुका है.

इजरायल की सुपरमार्केट शूफ़र्सल की घोषणा

इजरायल की सबसे बड़ी सुपरमार्केट शूफ़र्सल ने घोषणा की है कि वो पानी और अंडे सहित बुनियादी चीजों की खरीद पर तय सीमा तक पाबंदी लगाने वाले है. उन्होंने जानकारी दी कि शूफ़र्सल स्टोर्स में जाने वाला कोई भी खरीदार 6 पीस 1.5 लीटर पानी की दो पैकेट, 30 अंडों का एक रैक, 3 लीटर दूध और दो पीस ब्रेड ही खरीद सकता है.

विश्लेषक का दावा मिस्र रहेगा दूर

कतर यूनिवर्सिटी में गल्फ स्टडी सेंटर के निदेशक महजूब ज़वेरी का कहना है कि मिस्र हमास और इजरायल के बीच बढ़ते हालात से खुद को दूर रखना चाहता है.

गाजा में पीने के पानी की कमी

संयुक्त राष्ट्र ने आशंका जताई है कि इजरायली कटौती के कारण गाजा में पीने के पानी की गंभीर कमी होगी. संयुक्त राष्ट्र मानवतावादी कार्यालय का कहना है कि शनिवार से गाजा में चार स्कूलों और आठ स्वास्थ्य सुविधाओं को नुकसान हुआ है.

हजारों राइफलें बांटेगा इजरायल

इजरायल ने कहा है कि वह सीमावर्ती कस्बों और मिश्रित यहूदी-अरब समुदायों में स्वयंसेवी गार्डों को हजारों राइफलें बांटेगा.

इजरायली हवाई हमलों ने घरों, स्कूलों को बनाया निशाना

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने अपने कार्यालय की तरफ से जमा की गई जानकारी का हवाला देते हुए कहा है कि इजरायली हवाई हमलों ने गाजा में बड़े टॉवर ब्लॉकों के साथ-साथ स्कूलों और संयुक्त राष्ट्र की इमारतों सहित आवासीय इमारतों को निशाना बनाया है, जिसके परिणामस्वरूप नागरिक हताहत हुए हैं.

इजरायली समुद्र तट पर छिपे आतंकवादियों मरा

इजरायल रक्षा बलों का कहना है कि स्पेशल मैगलन यूनिट के जवानों ने आज सुबह गाजा पट्टी की सीमा के पास ज़िकिम समुद्र तट पर छिपे एक आतंकवादी सेल की पहचान की. सेल पर हमला करने के लिए एक लड़ाकू हेलीकॉप्टर को घटनास्थल पर भेजा गया, जिसमें आतंकवादियों को मार गिराया गया.





इजरायली हवाई हमलों में मारे गए फलस्तीनी पत्रकारों का अंतिम संस्कार

फलस्तीनी विदेश मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार तड़के समाचार कवर करते समय इजरायली हवाई हमले में मारे गए पत्रकार मोहम्मद सुभ और सईद अल-तवील का अंतिम संस्कार कर दिया गया है.इजरायली हमले में अब तक छह पत्रकार शहीद हो चुके हैं और दो अन्य लापता हैं.





इजरायल पर हमास के हमले के पीछे ईरान नहीं

ईरान के शीर्ष अधिकारी अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि ईरान इजरायल पर हमास के हमले में शामिल था, लेकिन उन्होंने इजरायल की अपूरणीय सैन्य और खुफिया हार की सराहना की है. इजरायल पर हुए हमले के बाद टेलीविज़न पर अपने पहले भाषण में खामेनेई ने कहा कि हम उन लोगों के हाथों को चूमते हैं जिन्होंने ज़ायोनी शासन पर हमले की योजना बनाई थी.

ईरान के सुप्रीम लीडर खमेनेई ने इजरायल पर कहा

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा है कि हमास के लड़ाकों की ओर से किए गए हमले की वजह से इजरायल को हार का सामना करना पड़ा है.

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने आह्वान किया

इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने निर्धारित मापदंडों के आधार पर एक प्रस्ताव का आह्वान किया है, जिसकी मदद से फलस्तीन पर इजरायल के कब्जे सहित युद्ध और हिंसा को खत्म करने का भी आग्रह किया है.

चीनी नागरिक की हुई मौत

चीन के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में दो चीनी नागरिकों की मौत हो गई है. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी कि गाजा पट्टी के पास सेडरोट में दो चीनी कर्मचारी मारे गए थे.

संयुक्त राष्ट्र ने गाजा की पूर्ण घेराबंदी की निंदा की

संयुक्त राष्ट्र महासचिव का कहना है कि वह गाजा पट्टी पर इजरायल की पूरी घेराबंदी से बेहद परेशान हैं. उन्होंने कहा कि इससे  स्थिति और खराब हो जाएगी. उनका ये भी कहना है कि ये लड़ाई अभी शुरू नहीं हुई है, बल्कि दशकों से चले आ रहे कब्जे से उत्पन्न हुई है जिसका कोई अंत नहीं दिख रहा है.

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने किया आकलन

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने आईडीएफ सहित मंत्रियों के साथ युद्ध की स्थिति का आकलन किया. उन्होंने शीर्ष सहयोगियों और सरकारी मंत्रियों के साथ फोन पर बातचीत की. उन्होंने रक्षा मंत्री योव गैलेंट, रणनीतिक मामलों के मंत्री रॉन डर्मर, चीफ ऑफ स्टाफ हरजी हलेवी, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तजाची हानेग्बी, मोसाद और शिन बेट के प्रमुख और आईडीएफ के जनरल स्टाफ के सदस्य से बातचीत की.

संयुक्त राष्ट्र ने घर छोड़कर भागने वालों की दी जानकारी

संयुक्त राष्ट्र ने जानकारी दी कि 180,000 गाजा के लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं. इनमें से 137,500 लोग संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी की तरफ से बनाए गए 83 होम शेल्टर में मौजूद है.





यूरोपीय संघ के प्रस्ताव का विरोध

स्पेन के कार्यवाहक विदेश मंत्री जोस मैनुअल अल्बेरेस और फ्रांस का कहना है कि उनकी सरकार कब्जे वाले फलस्तीनी क्षेत्रों को यूरोपीय संघ की सहायता के प्रस्तावित निलंबन का विरोध करती है.

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने रखा मौन

संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद ने हमास के लड़ाकू के वजह से 900 से अधिक इजरायलियों की हत्या और कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र और अन्य जगहों पर निर्दोष लोगों की मौत 2 मिनट का मौन रखा.





इजरायली सुरक्षा बलों ने गाजा पट्टी में रात भर में 200 से अधिक ठिकानों पर हमला किया

IDF का कहना है कि इन साइटों में हथियारों से भरा एक मस्जिद, हमास के एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल फोर्स की ओर से इस्तेमाल किया जाने वाला एक अपार्टमेंट और आतंकवादी समूह की ओर से स्तेमाल किया जाने वाला एक ऊंचा टॉवर शामिल है. इजरायली सेना ने हमलों से जुड़े फुटेज भी जारी किया हैं.





हमास का क्रिप्टोकरेंसी खाता फ्रीज

इजरायल पुलिस की लाहव 433 इकाई की साइबर शाखा ने हमास से संबंधित क्रिप्टोकरेंसी खातों को फ्रीज कर दिया है. पुलिस प्रवक्ता के अनुसार हमास शनिवार से सोशल मीडिया पर पैसे जुटाने के लिए क्रिप्टोकरेंसी खातों का इस्तेमाल कर रहा है. लाहव 433 आतंकवादी समूहों की ओर से इस्तेमाल किए जा रहे क्रिप्टोकरेंसी चैनलों को बंद करने की कोशिश में रक्षा मंत्रालय, शिन बेट और अन्य खुफिया एजेंसियों के साथ काम कर रहा है.


क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बिनेंस ने खातों का पता लगाने और उन्हें बंद करने में इजरायल का सहयोग किया. लाहव 433 ने बार्कलेज़ बैंक में एक खाता फ्रीज करने के लिए यूके पुलिस के साथ भी काम किया.

इजरायली सैनिकों को एयरलिफ्ट किया

इजरायली वायु सेना ने गाजा पट्टी में हमास आतंकवादी समूह के खिलाफ चल रहे युद्ध में लड़ने के लिए पिछले दिनों यूरोप में  मौजूद सैकड़ों इजरायली सैनिकों को एयरलिफ्ट किया है. इजरायली सेना का कहना है कि सी-130 और सी-130जे भारी परिवहन विमानों ने ऑफ-ड्यूटी सैनिकों को इजरायल वापस लाने के लिए यूरोप के विभिन्न देशों के लिए उड़ान भरी है.

इजरायली सेना बदला ले रही है: मॉनिटर

यूरो-मेड ह्यूमन राइट्स मॉनिटर ने गाजा में घनी आबादी वाले इलाकों में इजरायल की लगातार बमबारी पर भी टिप्पणी की है. उन्होंने कहा है कि इजरायली सेना नागरिकों के खिलाफ बड़े पैमाने पर बमबारी करते हुए उन्हें मौत के घाट उतार रही है और बदला ले रही है.





इजरायल-फलस्तीन में मरने वालो की संख्या

इजरायल में हमास हमले में मारे गए लोगों की संख्या हुई 900. वहीं फलस्तीन में इजरायली हमले में 140 बच्चे समेत 700 लोगों की गई जान.

गाजा की संसद पर हमले की तैयारी

इज़रायली सेना ने जानकारी दी कि हमास के खिलाफ उसके हमले में गाजा की संसद और नागरिक मंत्रालय मुख्य लक्ष्यों में से एक है.

गाजा-मिस्र राफा क्रॉसिंग बंद

इजरायली सैन्य प्रवक्ता ने जानकारी दी कि गाजा-मिस्र राफा क्रॉसिंग बंद कर दिया गया है. इजरायली सेना के लेफ्टिनेंट-कर्नल रिचर्ड हेचट के कार्यालय ने एक बयान जारी किया, जिसमें उन्होंने इस बात की जानकारी दी.

इज़रायल में हमास लड़ाकों के लगभग 1,500 शव मिले

इज़रायली सेना का कहना है कि इज़रायल और गाजा पट्टी के आसपास हमास लड़ाकों के लगभग 1,500 शव पाए गए हैं. इज़रायली  सैन्य प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने संवाददाताओं से कहा कि सुरक्षा बलों ने घिरी हुई गाजा पट्टी के साथ सीमा पर नियंत्रण कमोबेश बहाल कर लिया है.

इज़रायल की बमबारी से परेशानी

संयुक्त राष्ट्र की राहत एजेंसी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि गाजा में बेहद चिंताजनक स्थिति बनी हुई है. इज़रायल की ओर से की जा रही लगातार बमबारी के कारण लोग अपने घरों से भाग रहे हैं. यहां बमबारी के कारण भोजन और स्वास्थ्य सेवा प्रभावित हो रही है.

इज़रायली सेना लगाएगा बारूदी सुरंगें

इज़रायली सेना के प्रवक्ता डेनियल हगारी के अनुसार, पिछले 24 घंटों में हमास के किसी भी लड़ाके ने बाड़ पार नहीं की है, लेकिन उन्होंने इस संभावना से इंकार नहीं किया कि कुछ बंदूकधारी अभी भी इज़रायली-नियंत्रित क्षेत्रों में मौजूद है.

फलस्तीन ने जारी किए आंकड़ें

फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली बमबारी से मरने वालों की संख्या अब 704 हो गई है, जबकि घायलों की संख्या  4,000 तक पहुंच गई हैं.

सऊदी क्राउन प्रिंस ने की चर्चा

  • सऊदी क्राउन प्रिंस ने फलस्तीन के अब्बास से गाजा स्थिति पर चर्चा की

  • इजरायली सेना ने गाजा युद्ध में मारे गए 38 और सैनिकों के नाम जारी किए हैं. इसके बाद मरने वाले सैनिकों की आधिकारिक संख्या 123 है.

  • इजरायली सेना ने गाजा के साथ सीमा पर पूर्ण नियंत्रण की घोषणा की. इस दौरान इजरायल ने पिछली रात को अल-रिमल और  खान यूनिस में दो सौ हमास ठिकानों को निशाना बनाया.

इजरायल सेना ने जारी की तस्वीरें

इजरायली सेना ने हमास के खिलाफ युद्ध में शहीद हुए सैनिकों के चेहरे को ट्विटर पर साझा किया है. उन्होंने तस्वीरों को साझा करते हुए लिखा कि हम इस विनाशकारी समय में उनके परिवारों के साथ खड़े हैं और साथ मिलकर उनकी यादों को आगे बढ़ाएंगे.





Israel-Hamas War Live: इज़रायल 100 परिवारों को सूचित करेगा कि उनके रिश्तेदारों को हमास ने बंधक बना रखा है

द टाइम्स ऑफ़ इज़रायल के अनुसार, इज़रायली सेना 100 से अधिक परिवारों को सूचित करने के लिए अधिकारियों को भेजने की योजना बनाई है कि उनके रिश्तेदारों को गाजा में हमास द्वारा बंदी बनाया जा रहा है. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में इजरायली सेना के रेडियो का हवाला दिया है.


 

Israel-Hamas War Live: गाजा में मरने वालों की संख्या 700 के पार

गाजा में फलस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि क्षेत्र पर इजरायली हवाई हमलों से मरने वालों की संख्या बढ़कर 704 हो गई है, जिसमें 143 बच्चे और 105 महिलाएं शामिल हैं. मंत्रालय ने कहा कि हमलों में लगभग 4,000 अन्य फलस्तीनी घायल हो गए हैं.

Israel-Hamas War Live: गाजा में बड़े पैमाने पर विस्थापन बढ़ रहा है: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र मानवीय राहत एजेंसी का कहना है कि पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर विस्थापन बढ़ गया है. माना जा रहा है कि 187,518 से अधिक फलस्तीनी अपना घर छोड़कर भाग गए हैं.

Israel-Hamas War Live Update: पश्चिमी गाजा में दो पत्रकारों की इजरायली हमले में मौत

रूस ने गाजा और इजरायल में हो रही हिंसा की निंदा की है और कहा है कि इसे लेकर अमेरिका की प्रतिक्रिया ‘विनाशकारी’ है. वहीं अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक गाजा एन्क्लेव के पश्चिमी हिस्सों में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में दो पत्रकारों सहित पांच लोगों की मौत हो गई है. तुर्की अनादोलु एजेंसी ने दोनों पत्रकारों की पहचान सईद अल-तवील और मोहम्मद सोभ के रूप में की है. 

इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालो की संख्या

इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालो की संख्या बढ़ गई है. ताजा अपडेट के मुताबिक,  गाजा में 687 फलस्तीनी की मौत हुई है, जिसमें से 17 फलस्तीनियों की मौत वेस्ट बैंक में हुई है. वहीं इस हमले में अब तक 900 से अधिक इजरायलियों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा मरने वालों में चार हिज़्बुल्लाह लड़ाके भी शामिल है.

गाजा में इजरायली हवाई हमले में 2 पत्रकार मरे

हमास-नियंत्रित सरकारी मीडिया कार्यालय के एक बयान के मुताबिक, गाजा पट्टी के पश्चिमी हिस्से में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हवाई हमले में दो स्थानीय पत्रकार मारे गए और एक अन्य घायल हो गया.

इजरायल डिफेंस फोर्स का बयान

इजरायल डिफेंस फोर्स के अंतरराष्ट्रीय प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कॉनरिकस ने सोमवार को CNN को दिए एक बयान में कहा कि इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ये  सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं कि युद्ध के अंत तक हमास के पास कोई सैन्य क्षमता न बचे.

ट्रूडो ने हमास समर्थक रैलियों की निंदा की

इजरायल के लिए एकजुटता सभा में शामिल हुए कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अपने देश में हमास के समर्थन में प्रदर्शनों की निंदा की है. ट्रूडो ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा कि मैं इजरायल पर हमास के हमलों के समर्थन में देश भर में हो रहे प्रदर्शनों की कड़ी निंदा करता हूं. उन्होंने कहा कि कनाडा में हिंसा का महिमामंडन कभी स्वीकार्य नहीं है.





व्हाइट हाउस और सिडनी ओपेरा हाउस ने इजरायल का किया समर्थन

इजरायल देश के प्रति समर्थन दिखाने के लिए अमेरिकी राजधानी वाशिंगटन में व्हाइट हाउस और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस को नीले और सफेद रंग के इजरायली झंडे के रंग में रोशन किया गया.









इंडोनेशिया ने नागरिकों से इजरायल फलस्तीन छोड़ने को कहा

इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय ने इजरायल और कब्जे वाले फलस्तीनी क्षेत्रों में अपने नागरिकों से तुरंत क्षेत्र छोड़ने का आग्रह किया है. इंडोनेशिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सुरक्षा स्थिति को ध्यान में रखते हुए और इंडोनेशियाई नागरिकों की सुरक्षा के लिए इंडोनेशियाई सरकार फिलिस्तीनी क्षेत्रों या इजरायल में रहने वाले इंडोनेशियाई नागरिकों से तुरंत इन क्षेत्रों को छोड़ने का आग्रह करती है.

हमास के हमले में मारे गए विदेशियों की संख्या

हमास के हमले में मारे गए विदेशियों की संख्या 50 के करीब है. वहीं इस दौरान लगभग 80 लोग या तो लापता है या बंधक बनाए गए हैं.


थाईलैंड: 12 मरे, 11 बंधक
अमेरिका: 11 मरे, अन्य लापता
नेपाल: 10 मरे
अर्जेंटीना: 7 मरे, 15 लापता
यूक्रेन: 2 मरे
फ़्रांस: 2 मरे, 14 लापता
रूस: 1 मृत, 4 लापता
यूके: 1 मृत, 1 लापता
कनाडा: 1 मृत, 3 लापता
कंबोडिया: 1 मृत
जर्मनी: कई बंधक
ब्राज़ील: 3 लापता
चिली: 2 लापता
इटली: 2 लापता
पैराग्वे: 2 लापता
पेरू: 2 लापता
तंजानिया: 2 लापता
मेक्सिको: 2 बंधक
कोलम्बिया: 2 बंधक
फिलीपींस: 1 बंधक, 6 लापता
पनामा: 1 लापता
आयरलैंड: 1 लापता

इजरायल में 900 से अधिक लोग मारे गए

इजरायली मेडिकल सर्विस के अनुसार दक्षिणी इजरायल पर शनिवार को शुरू हुए हमास के हमले के बाद से इजरायल में 900 से अधिक लोग मारे गए हैं. इसमें हमास लड़ाकों और इजरायली बलों के बीच बंधक गतिरोध के बाद बीरी में पाए गए 100 से अधिक शव शामिल हैं.

इजरायल ने संघर्ष में मारे गए डिप्टी कमांडर

इजरायली सेना ने जानकारी दी कि 300वीं ब्रिगेड के डिप्टी कमांडर, एलटीसी अलीम अब्दुल्ला - यानुह-जाट के ड्रुज़ गांव में मारे गए.





इजरायल-हमास जंग में मानवीय नुकसान

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के दौरान अब तक 1600 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और वहीं करीब 4500 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं.

अमेरिका ने ईरान दी चेतावनी

अमेरिका ने ईरान को इजरायल युद्ध में शामिल न होने की चेतावनी दी. अमेरिका के शीर्ष जनरल ने ईरान को इजरायल-हमास युद्ध में शामिल नहीं होने की चेतावनी देते हुए कहा है कि वह नहीं चाहते कि संघर्ष और अधिक बढ़े. ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष जनरल चार्ल्स क्यू ब्राउन से जब पूछा गया कि ईरान के लिए उनका संदेश क्या है, तो उन्होंने कहा कि इसमें शामिल न हो.

24 घंटों में गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर विस्थापन बढ़ा

संयुक्त राष्ट्र मानवीय राहत एजेंसी का कहना है कि पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर विस्थापन बढ़ गया है. ऐसा माना जा रहा है कि लगभग 187,518 से अधिक फलस्तीनी अपने घर छोड़कर भाग गए हैं. ये संख्या बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि गाजा पट्टी पर इजरायली बमबारी जारी है. इस दौरान लगभग 137,427 विस्थापित लोगों ने 83 स्कूलों में शरण ली है. OCHA ने अपने नए अपडेट में कहा कि अन्य 41,000, जिनके घर नष्ट हो गए हैं या क्षतिग्रस्त हो गए हैं

बैकग्राउंड

Israel-Hamas War: मिडिल ईस्ट में इजरायल और फलस्तीन के बीच एक बार फिर स्थिति खराब हो गई है. गाजा पट्टी में हमास के चरमपंथियों ने शनिवार (7 अक्टूबर 2023) को तड़के सुबह हमला कर दिया. सबसे पहले उन्होंने इजरायल में 5000 हजार रॉकेट दागे उसके बाद जमीन के रास्ते लगातार हमला करते हुए इजरायल में घुस गए हैं.

हमास और इजरायल के बीच जारी जंग के दौरान अब तक कुल मिलाकर गाजा और वेस्ट बैंक में 704 लोगों की मौत हुई है और 2,616 लोग घायल हो चुके है. वहीं इजरायल में 900 लोगों की मौत हो चुकी है और 3800 घायल है. इस दौरान सैकड़ों की संख्या में हमास ने  इजरायली नागरिकों को अगवा भी किया है और कई लोगों को मार भी चुका है.


हमास और इजरायल के बीच जारी जंग के बीच UAE ने इजरायल का युद्ध में समर्थन भी किया. UAE एकमात्र इस्लामिक देश है, जिसने इजरायल को युद्ध में समर्थन दिया है. इसके अलावा अमेरिका, यूके, फ्रांस और भारत सरीखे देश इजरायल का समर्थन कर चुके हैं.


वहीं एक संबोधन में इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास को कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया है लेकिन खत्म हम करेंगे. उन्होंने हमास की तुलना ISIS से भी की. उन्होंने कहा कि इजरायल युद्ध में है. हम यह युद्ध नहीं चाहते थे. इसे सबसे क्रूर तरीके से शुरू किया गया था. हालांकि इजरायल ने इस युद्ध को शुरू नहीं किया, लेकिन इजरायल इसे खत्म कर देगा.

इजरायली सेना ने कल जानकारी भी दी थी कि उन्होंने गाजा पट्टी के बॉर्डर के पास अपना नियंत्रण बना रहे हैं. वहीं इस दौरान इजरायली सेना ने हमास के लगभग 500 से ज्यादा ठिकानों पर हमला भी किए. वहीं इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सोमवार को गाजा पट्टी की ‘‘पूर्ण घेराबंदी’’ का आदेश देते हुए कहा कि अधिकारी बिजली आपूर्ति ठप कर दें और वहां भोजन व ईंधन नहीं पहुंचने दें.

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.