Israel Palestine War : अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की सरकार में कैबिनेट मंत्री रहीं निक्की हेली ने इजरायल यात्रा के दौरान बड़ा विवाद खड़ा कर दिया. रिपब्लिकन पार्टी की नेता और साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली ने इजरायल के गोलों पर कुछ हस्ताक्षर किए, जिस पर लिखा था Finish them. निक्की के साथ इस दौरान यूनाईटेड नेशन में इजरायल के पूर्व एंबेसडर रहे डैनी डैनन भी मौजूद थे. इसी दौरान निक्की को इजरायली गोलों के पास देखा गया. गोले पर वह साइन करते हुए दिख रही हैं, उन्होंने गोलों पर Finish them लिखा. इसकी फोटो डैनी डैनन ने अपने एक्स अकाउंट पर भी पोस्ट की हैं. 


जो बाइडेन पर उठा सवाल
दरअसल, गाजा के रफाह शहर में आम नागरिकों पर इजरायल के हमले की दुनियाभर में आलोचना हो रही है. इसके लिए खुद इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने भी गलती मानी है. इस आलोचना के बीच निक्की हेली ने इजरायल यात्रा के दौरान विवाद खड़ा कर दिया है. साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर निक्की हेली इजरायल की उत्तरी सीमा के दौरे पर थीं. इस दौरान हेली  ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की भी आलोचना की. साथ ही इजरायल के प्रति अपना समर्थन दिखाया. अमेरिका ने हथियारों की सप्लाई को इजरायल के लिए स्थायी रूप से रोक दिया था, हेली ने इसकी आलोचना कर कहा, अमेरिका को ऐसा नहीं करना चाहिए था. वहीं, हेली ने अंतरराष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय (ICC) और अंतरराष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) की भी निंदा की. आईसीजे ने बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ गिरफ्तारी वॉरंट जारी किया. ये अंतर्राष्ट्रीय अदालतें नरसंहार का आरोप लगाकर इजरायल पर कार्रवाई की तैयारी कर रही हैं. 





इजरायल को मदद की पैरवी की

हेली ने इस युद्ध में इजरायल को हरसंभव मदद करने की पैरवी की. उन्होंने कहा, अमेरिका को वो सब करना चाहिए, जो इजरायल को इस समय चाहिए. उन्हें ये बताना बंद करना चाहिए कि युद्ध कैसे लड़ना है, आप या तो दोस्त हैं या फिर दोस्त नहीं हैं. हेली अपनी यात्रा के दौरान दक्षिण इजरायल भी गई थीं, जहां उन्होंने 7 अक्टूबर 2023 में हुए हमास हमले में बचे लोगों से मुलाकात की। इस हमले में लगभग 1200 लोग मारे गए थे और 250 लोगों का अपहरण कर लिया गया था. बता दें कि रफाह शहर में विस्थापितों के कैंप पर हुए हमले में कम से कम 45 फिलिस्तिनयों की जान चली गई और 100 से ज्यादा घायल हुए हैं, जान गंवाने वालों में ज्यादा महिलाएं और बच्चे हैं. सोशल मीडिया पर इसके बाद से ऑल आईज ऑन रफाह ट्रेंड कर रहा है.