Ismail Haniyeh Assassination: चरमपंथी संगठन हमास के चीफ इस्माइल हानिया की ईरान में हत्या कर दी गई. उसके साथ हिज्बुल्लाह के सीनियर कमांडर फुआद शुकर भी मारा गया. फुआद शुकर को इजरायल ने लेबनान में घुसकर मारा. हानिया की हत्या में इजरायल का हाथ होने की बात कही गई. इस बीच इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार (31 जुलाई) को पहली बार दोनों की हत्या पर बयान दिया. उन्होंने कहा कि इजरायल ने पिछले कुछ दिनों में दुश्मनों पर करारा प्रहार किया है. 


देश को संबोधित करते हुए नेतन्याहू ने हानिया की हत्या में इजरायल का हाथ होने का दावा नहीं किया. दरअसल, इजरायल ने हानिया की हत्या के पीछे होने की न तो पुष्टि की है और न ही इससे इनकार किया है. नेतन्याहू ने कहा, "तीन हफ्ते पहले हमने हमास के मिलिट्री चीफ मोहम्मद दीफ पर हमला किया. दो हफ्ते पहले हमने हूती विद्रोहियों को निशाना बनाना, जो वायुसेना के जरिए किए गए सबसे दूर के हमलों में से एक था. कल हमने हिजबुल्लाह के मिलिट्री चीफ फुआद शुकर पर हमला किया."


नुकसान पहुंचाने वालों से करेंगे हिसाब बराबर: बेंजामिन नेतन्याहू


सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल चुनौतिपूर्ण दिनों का सामना कर रहा है और वह उन सबसे हिसाब लेगा, जो उसे नुकसान पहुंचाएंगे. इजरायली पीएम ने कहा, "ये चुनौतीपूर्ण समय है. बेरूत की तरफ से खतरा है. हम किसी भी हालात के लिए तैयार हैं. हम पूरी तरह से तैयार हैं. जो हमें नुकसान पहुंचाएगा, जो हमारे बच्चों का नरसंहार करेगा, जो हमारे नागरिकों की हत्या करेगा, जो हमारे देश को नुकसान पहुंचाएगा, हम उससे हिसाब बराबर करेंगे, खतरा उसके सिर पर है." 


उन्होंने आगे कहा कि इजरायल तब तक लड़ता रहेगा, जब तक कि उसका मकसद पूरा नहीं हो जाता है. नेतन्याहू का इशारा गाजा में चल रही जंग की ओर था, जिसे लेकर उन्होंने कहा, "मैंने अभी भी उन्हें कुछ नहीं दिया है और आज भी नहीं दूंगा."


अमेरिका ने हानिया की हत्या पर क्या कहा? 


इस्माइल हानिया की मौत पर अमेरिका की तरफ से भी प्रतिक्रिया सामने आई है. व्हाइट हाउस ने कहा कि वह उन रिपोर्ट्स की पुष्टि नहीं कर सकता है, जिसमें हमास चीफ की ईरान की राजधानी तेहरान में एक इजरायली हमले में हत्या हुई है. अमेरिका भी आमतौर पर इजरायल की राह ही चलता रहा है. वह कभी भी हत्या की बातों को स्वीकार नहीं करता है, जब तक कि इजरायल ऐसा नहीं करे.


यह भी पढ़ें: ‘इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेना ईरान का फर्ज’, भड़के खामेनेई, कहा- इजरायल को देंगे सजा