Israel Airstrike LIVE Updates: गाजा में इजरायल की सेना ने मीडिया संस्थानों के ऑफिस वाली बिल्डिंग पर की एयर स्ट्राइक

इजरायल की सेना ने जिस ऊंची इमारत पर एयर स्ट्राइक को अंजाम दिया, वहां कुछ मीडिया संस्थान के दफ्तर शामिल थे. इसमें द एसोसिएटेड प्रेस और अल-जजीरा का नाम शामिल है.

ABP News Bureau Last Updated: 15 May 2021 09:55 PM
इजराइल ने हमास के नेता के घर को बनाया निशाना

अलजजीरा इंग्लिश के मुताबिक इजराइल ने पूर्वी गाजा शहर में हमास के वरिष्ठ राजनीतिक नेता खलील अल-हया के घर को निशाना बनाया. फ़िलिस्तीनी सूत्रों के अनुसार, हमले के समय अल-हया घर में नहीं था।

लंदन फिलिस्तीन के समर्थन में सड़कों पर उतरे लोग

अलजजीरा इंग्लिश के मुताबिक लंदन में हजारों लोग फिलिस्तीन के समर्थन में इक्ट्ठा हुए. 

12 मंजिला इमारात जमींदोज

हमले से मीडिया हाउस के दफ्तर वाली 12 मंजिला इमारत जमींदोज हो गई और चारों तरफ धूल का गुबार छा गया. 

मीडिया जगत ने की हमले की आलोचना

एसोसिएटेड प्रेस के अध्यक्ष और सीईओ गैरी प्रुइट ने एक बयान में कहा कि वे हैरान और भयभीत हैं कि इजरायली सेना गाजा में एपी के ब्यूरो और अन्य समाचार संगठनों की बिल्डिंग को टारगेट किया. 

‘यह बहुत ही व्यक्तिगत क्षण है’

अल जज़ीरा जेरूसलम के संवाददाता हैरी फॉसेट ने कहा कि यह हम सभी के लिए एक बहुत ही व्यक्तिगत क्षण है. यह सोचना कि वह जगह अब नहीं है, विचार करने के लिए असाधारण है.


 

मीडिया संस्थान वाली इमारत को पहुंचा भारी नुकसान

अल जज़ीरा के रिपोर्टर सफ़वत अल-कहलौत ने कहा,“मैं यहां 11 साल से काम कर रहा हूं. मैं इस इमारत से कई घटनाओं को कवर कर चुका हूं...अब सब कुछ, दो सेकंड में, बस गायब हो गया." 

बैकग्राउंड

गाजा: इजरायल के एयर स्ट्राइक में गाजा पट्टी स्थित एक ऊंची बिल्डिंग तबाह हो गई. इस बिल्डिंग में द एसोसिएटेड प्रेस और अल-जजीरा जैसे मीडिया संस्थान का दफ्तर था. एपी के मुताबिक, मुश्किल से ये एयर स्ट्राइक इजरायल की सेना की उस चेतावनी के बाद आई जिसमें उन्होंने बिल्डिंग को खाली करने के लिए कहा था.


इससे पहले गाजा सिटी में शनिवार तड़के इजराइल के हवाई हमले में कम से कम 10 फलस्तीनियों की मौत हो गई, जिनमें अधिकांश बच्चे थे. गाजा के उग्रवादी हमास शासकों के साथ लड़ाई शुरू होने के बाद से इजराइल के एक हमले में मरने वाले लोगों की यह सबसे अधिक संख्या है.






पिछले महीने यरुशलम में तनाव से शुरू हुआ यह संघर्ष व्यापक पैमाने पर फैल गया है. अरब और यहूदियों की मिश्रित आबादी वाले इजराइली शहरों में रोज हिंसा देखी जा रही है. इजराइल और हमास के बीच जारी लड़ाई के दौरान वेस्ट बैंक में भी फलस्तीनियों ने व्यापक पैमाने पर प्रदर्शन किया और सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने कई शहरों में इजराइली सेना के साथ झड़प की. इस दौरान इजराइली सेना की कार्रवाई में कम से कम 11 लोग मारे गए.


यह हिंसा ऐसे वक्त में हो रही है जब फलस्तीन शनिवार को ‘नकबा दिवस’ मना रहे हैं जब वे 1948 के युद्ध में इजराइल द्वारा मारे गए हजारों फलस्तीनियों को याद करता है. इससे संघर्ष के और तेज होने की आशंका बढ़ गई है.


एलन मस्क की कंपनी SpaceX को नासा से मिला 2.9 अरब डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट, चंद्रमा पर जाने के लिए बनाएगी स्पेसक्राफ्ट 




- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.