इजराइली स्वास्थ्य प्राधिकारों ने 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को शुक्रवार से कोविड-19 टीके की ‘बूस्टर’ खुराक देना शुरू किया है. इसका उद्देश्य हाल में संक्रमण के मामलों में तेजी से हुई वृद्धि को रोकना है. टीके की दोनों खुराक ले चुके लोगों को यह बूस्टर खुराक दी जा रही है.


इजराइली प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट ने गुरूवार को यह घोषणा की और इस तरह इजराइल अपने नागरिकों को व्यापक स्तर पर पश्चिमी टीके की तीसरी खुराक देने वाला पहला देश हो गया है.


बेनेट ने शुक्रवार को इस अभियान की शुरूआत पर कहा, ‘‘इजराइल 60 वर्ष और इससे अधिक आयु के लोगों को तीसरी खुराक देने की दिशा में अग्रणी है.’’ देश की 57 प्रतिशत आबादी को फाइजर/बायोएनटेक टीके की दोनों खुराक लग चुकी है और 40 वर्ष से अधिक आयु के 80 प्रतिशत से ज्यादा लोगों का टीकाकरण हो चुका है.


अमेरिका ने कोविड-19 टीकों की उपयोग की अवधि बढ़ाई


अमेरिका के नियामकों ने दूसरी बार कोविड-19 टीकों के उपयोग की अवधि को बढ़ाकर बड़ी संख्या में खुराकों को खराब होने से बचा लिया. अमेरिका के खाद्य एवं औषधि विभाग (एफडीए) ने बुधवार को टीका निर्माता जॉनसन एंड जॉनसन को एक पत्र भेजकर इस बात की घोषणा की कि सही ढंग से रखे जाने पर कम से कम छह महीने तक टीके उपयोग के लिये सुरक्षित और प्रभावी हैं.


एफडीए के इस फैसले से खुराकों के उपयोग के लिये छह सप्ताह का अतिरिक्त समय मिल गया है. अमेरिकी अधिकारी लोगों से जल्द से जल्द टीके लगवाने की अपील कर रहे हैं. देश के विभिन्न राज्यों में भी ऐसे ही प्रयास किये जा रहे हैं. सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारी इस बात पर जोर दे रहे हैं कि जो टीके जल्द ही खराब होने वाले हैं, उन्हें खराब होने से पहले ही इस्तेमाल में लाया जाए. 


रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र की टीकों पर नजर रखने वाली वेबसाइट के अनुसार, संघीय स्वास्थ्य अधिकारियों ने जॉनसन एंड जॉनसन की अतिरिक्त 80 लाख खुराकें उन राज्यों को भेज दी है, जिनका अभी तक उपयोग नहीं किया गया है. कंपनी ने इन खुराकों के उपयोग की अवधि साझा नहीं की है.