Israel Hamas War: हमास के चंगुल से बंधकों की रिहाई के समझौते को लेकर अमेरिका और इजरायल ने इनकार कर दिया है. दोनों देशों ने कहा है कि वह अब तक बंधकों को छुड़ाने के किसी भी समझौते तक नहीं पहुंच पाए हैं लेकिन वे लगातार कोशिश कर रहे हैं. दरअसल रविवार को अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अमेरिका और इजरायल ने हमास के साथ बंधकों की रिहाई को लेकर एक अस्थाई समझौता किया है.


रिपोर्ट में दावा किया गया कि अगर हमास अपने बंधकों में से महिलाओं और बच्चों को रिहा कर देता है तो जंग को पांच दिनों के लिए रोकने पर समझौता हो सकता है. हालांकि अमेरिका और इजरायल ने इस कथित समझौते से इनकार किया है. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "बंधकों को रिहा कराने के लिए कुछ समझौतों की चर्चा हालिया दिनों में मीडिया में गलत रिपोर्टें चल रही हैं." उन्होंने कहा, "अगर कोई समझौते होगा तो हम इजरायली जनता के सामने रखेंगे."


कतर कर रहा है मध्यस्थता


बंधकों की रिहाई को लेकर कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल-थानी ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि इजरायल और हमास जल्द ही बंधकों को रिहा किए जाने को लेकर एक समझौता कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस समझौते को पूरा करने के लिए जो चुनौतियां पेश आएंगी वो बहुत छोटी और व्यवहारिक हैं. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कतर की ओर से मध्यस्थता में तीन दिवसीय युद्धविराम के बदले 50 बंधकों को छोड़े जाने की वकालत की गई है.


अमेरिका ने समझौते के दावों का किया खंडन 


वहीं व्हाइट हाउस की राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता एड्रिएन वॉटसन ने कहा, "हम अभी तक किसी समझौते तक नहीं पहुंचे हैं, लेकिन हम समझौते पर पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं." 


ये भी पढ़ें:


'सच्चाई ये है कि हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल को हार का सामना करना पड़ा है', जानें क्या कुछ बोले ईरान के सर्वोच्च नेता