Mossad Intelligence: ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के राजनीतिक प्रमुख इस्माइल हनिया की हत्या कर दी गई. इस हमले की जिम्मेदारी इजरायल ने नहीं ली, इसके बावजूद ईरान और हमास ने इजरायल की खुफिया एजेंसी को जिम्मेदार ठहराया है. इस्माइल हनिया की मौत कैसे हुई इसको लेकर अभी तक कोई सटीक जानकारी नहीं है, अलग-अलग रिपोर्ट में तरह-तरह के दावे किए जा रहे हैं. 


कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि जिस कमरे में इस्माइल हनिया रुका था, वहां दो महीने पहले ही बम छिपाया गया था. वहीं एक अन्य रिपोर्ट में बताया गया है कि जब इस्माइल हनिया सो रहा था, तभी ड्रोन हमले के जरिए मिसाइल कमरे में गिरी. इन हमलों के तरीकों के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं है, लेकिन हमले का तरीका जो भी रहा हो. इसने यह साबित कर दिया है कि इजरायल कहीं भी घुसकर अपने दुश्मनों का खात्मा कर सकता है. इजरायल के पास इतने खतरनाक हथियार हैं कि वह सटीक तरीके से अपने दुश्मनों का खात्मा करता है. 


अपने दुश्मनों को जहर भी देती है मोसाद
इजरायल अपने दुश्मनों को खत्म करने के लिए सिर्फ मिशाइलों का ही प्रयोग नहीं करता, बल्कि इसके पास एक से बढ़कर एक खतरनाक हथियार हैं. इजरायल अपने दुश्मनों के खात्मे के लिए कार बम, रोबोटिक मशीनगन और जहर का भी इस्तेमाल करता है. मोसाद रूसी फाइटर को अपने कब्जे में लाने के लिए महिला एजेंट का भी इस्तेमाल कर चुकी है. सीधे तौर पर कहा जा सकता है कि मोसाद अपने टारगेट को पूरा करने के लिए हर उस चीज का इस्तेमाल करती है, जिससे उसको सफलता मिल सकती है. इजरायल इन हथियारों के जरिए दुनिया के कई देशों में अपना सफल ऑपरेशन कर चुका है. 


एआई की मदद से ऑपरेशन को अंजाम देता है इजरायल
द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, इस्माइल हनिया को खत्म करने के लिए मिसाइल का इस्तेमाल किया गया. जो सोते समय खिड़की तोड़कर हनिया के कमरे में गिरी और फट गई. साल 2022 में वेस्ट बैंक में फिलिस्तीन से तनाव के दौरान इजरायल ने एआई के जरिए हैंडल होने वाली मशीन गन बनाई थी. इस गन को एक शरणार्थी शिविर की तरफ प्वाइंट करके गार्ड टावर पर रखा गया था. एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह गन बगैर किसी सैनिक के फायर करती थी. इस बंदूक के पास आंसू गैस के गोले भी दागने की क्षमता थी. 


इजरायल के पास ताकतवर मिसाइल
दुश्मनों के खात्मे के लिए इजरायल रॉकेट और ड्रोन का भी प्रयोग करता है. इजरायल के पास इसका बड़ा भंडार है. इसमें एंटी-क्रूज, एंटी शिप और परमाणु सक्षम मिसाइलें शामिल हैं. इजरायल के पास निंजा ब्लेड वाली मिसाइल और एजीएम-114 हेलफायर भी है जो सीधे टार्गेट पर हमला करती है. इसके अलावा कई तरह की जेरिको बैलिस्टिक मिसाइलें भी हैं, जो बड़े परमाणु हथियारों को ले जाने में सक्षम हैं. 
 
इन एजेंसियों के साथ काम करती है मोसाद
इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद देश की अन्य एजेंसी 'अमन और शिन बेट' के साथ मिलकर काम करती है. 7 हजार कर्मियों के साथ यह दुनिया की सबसे बड़ी खुफिया एजेंसी है. मोसाद ने दुनिया भर में अनगिनत हत्याओं को अंजाम दे चुकी है. इस्माइल हनिया के अलावा अपने अनगिनत दुश्मनों के इजरायल मार चुका है, क्योंकि इजरायल के पास दुश्मन भी बहुत अधिक हैं.


यह भी पढ़ेंः Hamas Military Chief Killed: फुहाद, हानिया के बाद अब मोहम्मद दीफ... हमास पर इजरायल का ताबड़तोड़ एक्शन जारी