Israel Warning: दो तरफा युद्ध की मार झेल रहे इजरायल में हमले जारी हैं. एक तरफ इजरायल हमास और हिजबुल्लाह पर हमले कर रहा है तो उसको जवाब भी मिल रहा है. जाता घटनाक्रम में उत्तरी इजरायल के किबुत्ज यिरोन में एंटी-टैंक मिसाइल फायर से विदेशी कर्मचारी की मौत हो गई. ऐसे में इजरायल ने कामगीरों के लिए चेतावनी जारी की है. 


इसके बाद आंतरिक मंत्री ने नियोक्ताओं के लिए खाली कराए गए इलाकों में विदेशी मजदूरों को काम पर रखने से मना कर दिया है. आंतरिक मंत्री मोशे अर्बेल ने चेतावनी दी है कि किबुत्ज यिरोन में एंटी-टैंक मिसाइल की फायरिंग में एक थाई श्रमिक की मौत और एक अन्य के गंभीर रूप से घायल होने के बाद, निकाले गए समुदायों में विदेशी श्रमिकों को नियुक्त करना अवैध है. ऐसे में भारत के कामगीरों के लिए भी मुश्कलें बढ़ गई हैं. 


‘हर शख्श की जिंदगी की रक्षा करना कर्तव्य’


उन्होंने कहा कि इस घटना के मद्देनजर उन्होंने जनसंख्या एवं आव्रजन प्राधिकरण के महानिदेशक को उन नियोक्ताओं पर शिकंजा कसने का निर्देश दिया है जो खाली कराए गए क्षेत्रों में विदेशी श्रमिकों को काम पर रख रहे हैं. उन्होंने कहा, "प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की रक्षा करने का कर्तव्य, खाली कराए गए कृषि क्षेत्रों में सिंचाई प्रणालियां खोलने से अधिक महत्वपूर्ण है."


आईडीएफ ने क्या कहा?


इजरायल डिफेंस फोर्स ने कहा कि विदेशी मजदूर की मौत गिरे हुए गोला-बारूद के विस्फोट से हुई, न कि एंटी-टैंक मिसाइल से, जैसा कि पहले माना गया था. शुरुआती जांच के बाद, आईडीएफ ने कहा कि किबुत्ज यिरोन में एक थाई मजदूर की मौत और एक अन्य के घायल होने की घटना टैंक रोधी मिसाइल के कारण नहीं हुई थी, बल्कि क्षेत्र में गिरे हुए गोला-बारूद के विस्फोट के कारण हुई थी.


इजरायल का लेबनान पर ताजा हमला 


आईडीएफ ने बताया कि दक्षिणी लेबनान के मीस एल जबल क्षेत्र में हिजबुल्लाह राडवान फोर्सेज की एंटी-टैंक मिसाइल यूनिट के कमांडर अराएब एल शोगा को मार गिराया गया. एल अराएब उत्तरी इजरायल में कई एंटी-टैंक मिसाइल हमलों के लिए जिम्मेदार था. इसके अलावा, IAF ने दक्षिणी लेबनान में IDF सैनिकों के बगल में एक संरचना के अंदर काम कर रहे आतंकवादियों पर हमला किया. हमले के बाद, कई माध्यमिक विस्फोटों की पहचान की गई, जो क्षेत्र में बड़ी मात्रा में हथियारों की मौजूदगी का संकेत देते हैं.


ये भी पढ़ें: Israel Attack: लेबनान में कहर बरसा रहा इजरायल, हवाई हमले में 22 की मौत, लेकिन बच निकला नसरल्लाह का बहनोई