इजरायल ने लेबनान पर बड़ा हमला किया है. इजरायली एयरफोर्स ने दक्षिण एयरफोर्स के 6 शहरों में एयरस्ट्राइक की है. इजरायल ने ये हमले हिजबुल्ला के ठिकाने पर किए हैं.



गाजा में हमास के साथ जारी जंग की वजह से इजरायल और लेबनान भी एक दूसरे के दुश्मन बने हुए हैं. लेबनान का हिजबुल्ला हमास के समर्थन में लगातार इजरायल पर हमले कर रहा है. इजरायल की ओर से भी इसका जवाब दिया जा रहा है.

लेबनान में वॉकी-टॉकी विस्फोट में 20 की मौत

इजरायल ने लेबनान के 6 शहरों में ऐसे वक्त पर ये एयरस्ट्राइक की, जब एक दिन पहले ही पूरे लेबनान में हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले वॉकी-टॉकी में विस्फोट हुए. वॉकी-टॉकी विस्फोट में पूरे लेबनान में 20 लोगों के मारे जाने की खबर है. जबकि 450 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. 

वॉकी-टॉकी टारगेटेड इन हमलों से एक दिन पहले ही लेबनान में पेजर विस्फोट हुए थे, इनमें 12 लोगों की मौत हुई थी, जबकि 2800 से अधिक लोग घायल हुए थे. इसके बाद कई वैश्विक नेताओं ने चेतावनी दी थी कि इन हमलों के बाद हिजबुल्ला और इजरायल के बीच संघर्ष और बढ़ सकता है. 

क्या इन हमलों के पीछे है मोसाद?

लेबनान में हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल पेजर और वॉकी टॉकी में हो रहे विस्फोट ने हर किसी को चौंका दिया है. हालांकि, इजरायल ने इन हमलों पर अपनी प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, कई रिपोर्ट्स में इन हमलों के पीछे इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद का हाथ बताया जा रहा है. इन रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मोसाद ने अपने दुश्मनों से बदला लेने के लिए अपना पुराना तरीका फिर से इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है. 

एक्सपर्ट का दावा है कि 1970 में ओलंपिक में इजरायल के 11 एथलीट की हत्या के बाद मोसाद ने अपने दुश्मनों से इसी तरह से बदला लिया था.

Lebanon Pager Blast: लेबनान पेजर ब्लास्ट के बाद भड़का हिजबुल्लाह, इजरायल पर दागे सैकड़ों रॉकेट