Israel-Iran War: हिजबुल्लाह पर इजरायल कहर बनकर टूट रहा है. इजरायली सेना ने ट्वीट कर दावा किया है कि उसने रविवार (27 अक्टूबर) को लेबनान के उग्रवादी समूह हिजबुल्लाह पर बड़े हमले करते हुए दक्षिणी लेबनान में इसके तीन प्रमुख कमांडरों को मार गिराया है.


IDF ने बिंट जेबिल क्षेत्र के हिजबुल्लाह प्रमुख अहमद जाफर मटुक, उनके उत्तराधिकारी और इसी क्षेत्र में समूह के तोपखाने प्रमुख को भी मार गिराने की पुष्टि कर दी है. यह हमला ईरान पर इजरायली हवाई हमलों के बाद हुआ है. इन तीनों कमांडरों ने बिंट जेबिल क्षेत्र से कई आतंकवादी हमलों का निर्देशन और संचालन किया, जिसमें दक्षिणी लेबनान में कार्यरत इजरायली नागरिकों और इजरायली सेना पर टैंक रोधी मिसाइलों को दागना भी शामिल था.


एक दिन पहले ही किया था ईरान पर बड़ा हमला


इजरायल ने ईरान पर शनिवार (26 अक्टूबर) को एक बड़ा सैन्य अटैक किया था. जेसमें ईरान के दो सैनिकों की मौत हो गई थी. इससे पहले ईरान ने कहा था कि इस हमले में उसे मामूली नुकसान हुआ है. ईरानी सेमी ऑफिशल न्यूज एजेंसी के मुताबिक, एयर डिफेंस बेस ने इस हमले के बाद कहा कि ईरान के एयर डिफेंस सिस्टम ने इजरायल के हमले का सफलतापूर्वक सामना किया.


IDF ने दी ईरान को चेतावनी


इससे पहले आईडीएफ ने शनिवार को ईरान में कई सैन्य ठिकानों पर सटीक और टारगेटेड हमले करने का ऐलान किया था. इसके साथ ही तेहरान को चेतावनी भी दी थी कि अगर उसने तनाव बढ़ाने की गलती की तो जवाब दिया जाएगा.


ईरान को जवाबी कार्रवाई की धमकी


आईडीएफ के अनुसार, 1 अक्टूबर को तेहरान बैलिस्टिक मिसाइल अटैक के जवाब में शनिवार को इजरायली वायु सेना की ओर से तीन बार में ये हमला किया गया. इजरायली डिफेंस फोर्सेज ने दावा किया है कि IDF अपने मिशन पूरा करने में सफल रहा. अगर ईरान नए तनाव बढ़ाने की गलती की तो हम जवाबी कार्रवाई करेंगे .


ये भी पढ़ें: ईरान पर इजरायल ने बोल दिया हमला तो आगबबूला हो उठे मुस्लिम मुल्क? जानें, कौन-क्या बोला