Hamas Tunnel Handbook: इजरायली रक्षा बल ने गाजा में हमास सुरंग के भीतर से रेलवे ट्रैक को खोजा है. आईडीएफ ने मंगलवार को दावा किया कि उसके सैनिकों को उत्तरी गाजा में सुरंग के भीतर रेलवे ट्रैक मिला है. आईडीएफ ने बताया कि उनकी इंजीनियरिंग यूनिट और गाजा ब्रिगेड ने सुरंग का पता लगाने के बाद उसको तबाह कर दिया. युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायली सैनिक लगातार सुरंगों का पता लगा रहे हैं. इजरायल का मानना है कि गाजा के अंदर हमास ने सुरंगों का पूरा जाल बिछा दिया है, जो युद्ध में हमास के लिए काफी मददगार साबित हुए हैं.    


यरूशलम पोस्ट ने अपनी रिपोर्ट में आईडीएफ के हवाले से बताया है कि उनके सैनिक गाजा पट्टी में हमास के भूमिगत ढांचे को नष्ट कर रहे हैं. गाजा डिवीजन की इंजीनियरिंग यूनिट ने याहलोम यूनिट की मदद से बेत लाहिया क्षेत्र में हमास के एक हमलावर सुरंग का पता लगाने के बाद नष्ट कर दिया. रिपोर्ट में बताया गया है कि खुफिया सूत्रों के आधार पर इस सुरंगा का पता चला था, सुरंग की लंबाई करीब एक किलोमीटर थी. सैनिकों को सुरंग के भीतर से हथियार, इलेक्ट्रिसिटी और रेल परिवहन के बुनियादी ढांचे मिले हैं. 


हमास की हैंडबुक में क्या लिखा?
यरूशलम पोस्ट की रिपोर्ट में बताया गया है कि आईडीएफ को सुरंग नेटवर्क के बारे में जानकारी देने वाली एक हैंडबुक भी मिली है. इससे हमास के भूमिगत युद्ध की तैयारी के बारे में बड़ी जानकारी हासिल हुई है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि इजरायली फौज को हमास सुरंगों से जुड़ी साल 2019 की हैंडबुक मिली है. इससे पता चलता है कि हमास ने गाजा में भूमिगत अभियानों के लिए किस तरह की तैयारी की थी. हैंडबुक में बताया गया है कि सुरंग के भीतर अंधेरे में चलने के लिए इन्फ्रारेड से लैस नाइट-विजन चश्मे की जरूरत होती है. इसके साथ ही सुरंग के भीतर लड़ाकों को कैसे हथियार चलाना है और किस तरह की सावधानी बरतनी है, ये भी बताया गया है. 


सुरंग बनाने में अरबों डॉलर हुआ है खर्च- आईडीएफ
आईडीएफ ने गाजा पट्टी के नीचे बिछी सुरंगों के नेटवर्क को 'हमास मेट्रो' करार दिया है. हमास ने अपने भूमिगत शहर में मिसाइल से लेकर अन्य हथियार भी जमा किए थे. इन स्थानों पर हमास ने कमांड सेंटर और बंकर भी बनाए हैं. इसमें रहने के लिए अलग से क्षेत्र बनाए गए हैं. आईडीएफ के मुताबिक, इस नेटवर्क को बनाने में अरबों डॉलर खर्च हुए हैं, क्योंकि आधा किलोमीटर की सुरंग बनाने में 5 लाख डॉलर का खर्च आता है. 


यह भी पढ़ेंः बॉर्डर तोड़कर बांग्लादेश में घुसे 8000 लोग कौन, अंतरिम सरकार पर आई नई आफत