नई दिल्ली: इजराइल में कुछ दिनों पहले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर वाले ब्रांड की शराब बिकने की खबरें आई थी. इसके बाद इजराइली कंपनी ने गांधीजी की तस्वीर वाले ब्रांड की शराब को बाजार से वापस ले लिया है और इसका उत्पादन भी बंद कर दिया है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इस मामले को पिछले सप्ताह राज्यसभा में उठाने वाले आम आदमी पार्टी (आप) के सांसद संजय सिंह को पत्र लिखकर यह जानकारी दी है.


राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को बताया कि विदेश मंत्री ने पत्र में कहा है कि सरकार ने इजराइल में भारतीय दूतावास के माध्यम से इस विषय को उक्त कंपनी के समक्ष उठाया था. इस पर कार्रवाई करते हुये कंपनी ने गांधीजी की तस्वीर वाली शराब की बोतलों को बाजार से हटाने की प्रक्रिया तेज कर दी है. साथ ही उस ब्रांड की शराब का उत्पादन और बाजार में आपूर्ति भी बंद कर दी गई है. उल्लेखनीय है कि संसद के उच्च सदन में संजय सिंह ने दो जुलाई को यह मुद्दा उठाया था. इस पर समूचे सदन ने नाराजगी व्यक्त करते हुये सरकार से इस दिशा में प्रभावी कदम उठाने की मांग की थी.


संजय सिंह को लिखे पत्र में जयशंकर ने कहा, ‘‘इस मुद्दे पर हम भी आपके आक्रोश से इत्तेफाक रखते है. हमारे इजराइल स्थित दूतावास ने इस विषय को उक्त कंपनी के समक्ष उठाया है. कंपनी ने उस शराब का उत्पादन और आपूर्ति रोक कर उत्पाद को बाजार से हटाने की कार्रवाई शुरु कर दी है.’’ पत्र में उन्होंने बताया कि कंपनी ने इस मामले में भारत सरकार और भारतीय नागरिकों की भावनायें आहत होने के लिये माफी भी मांगी है.


मुंबई के बाद पटना की अदालत में पेश हुए राहुल गांधी, कहा- संविधान बचाने की लड़ाई जारी रहेगी


कर्नाटक सरकार पर संकट: कांग्रेस-जेडीएस के 12 विधायक स्पीकर से मिलने पहुंचे, दे सकते हैं इस्तीफा


खुशखबरी: पिंक सिटी जयपुर को UNESCO ने दिया विश्व धरोहर का दर्जा

वाराणसी में बोले मोदी- हर तरफ गूंज रहा है ‘5 ट्रिलियन’ का शब्द, लेकिन कुछ लोग कर रहे हैं इस लक्ष्य पर शक