Israeli Hostage Rescued From Gaza: दुनिया भर में बड़े-बड़े देश हैं. अमेरिका, चीन, भारत और फ्रांस जैसी महाशक्तियों की सेना के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन हम आज आपको एक ऐसे छोटे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी बहादुरी के अलग ही किस्से हैं. यह देश बीते एक साल से भारी जंग लड़ रहा है और इस जंग में लगभग 40 से 45 हजार लोग मारे जा चुके हैं. यह देश उसके ऊपर हो रहे हमले और अपने बंधक बनाए हुए लोगों को बचाने के लिए बीते एक साल से लगातार जंग लड़ रहा है. 


बीते 1 साल से इजरायल और हमास के बीच जंग जारी है. साल 2023 में 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने इजरायल पर हमला कर दिया था, जिसमें करीब 1200 इजरायली नागरिक मारे गए थे और करीब 250 नागरिकों को हमास बंधक बनाकर अपने साथ ले गया था. इसके बाद से बड़ी जंग छिड़ गई और बीते 10 महीनों से यह जंग जारी है और इजरायल मारे गए 1200 लोगों की हत्या का बदला लेने के लिए लगातार फिलिस्तीन पर हमले कर रहा है और हमास को खत्म करने की तो जैसे उसने कसम खा ली है. 1200 लोगों का बदला लेने के लिए इजरायल अब तक 40-45 हजार फिलिस्तीनियों और हमास के फाइटरों को मार चुका है. 


हमास के चंगुल से मुक्त करा ले आए अपना आदमी


अब इजरायल हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों को छुड़ाने की कोशिश में लगा हुआ है. इस कड़ी में इजराइल को सफलता भी मिली. इजराइल ने 52 वर्षीय अलकादी नाम के शख्स को हमास के फाइटर के पास से छुड़वाया, जो 326 दिनों से हमास के एक अंडरग्राउंड ठिकाने में बंधक बना हुआ था. अलकादी नाम का यह पहला व्यक्ति है, जिसे इजरायली सरकार ने जीवित हमास के फाइटर्स के पास से मुक्त करवाया है. सरकार ने उसे अस्पताल में भर्ती कराया है और उसकी के राष्ट्रपति से बात भी करवाई गई है. उसका कहना है कि उसने कभी नहीं सोचा था कि वह कभी आजाद भी हो पाएगा. 


यातनाएं झेल रहे इजरायली बंधक


अलकादी ने बताया कि जिस जगह पर हमास के फाइटर ने उसे बंधक बनाया था वहां पर 108 और इजरायली लोग हैं, जिसमें से एक तिहाई की मौत भी हो चुकी है और बचे हुए लोग नरक की जिंदगी जी रहे हैं. उन लोगों के साथ असहनीय अत्याचार किया जा रहा है. शख्स का कहना था कि हम कल्पना भी नहीं कर सकते कि वह बंधक वहां किस तरह की जिंदगी जी रहे हैं. इसके बाद इजरायली सेना अपने बंधकों को छुड़वाने के लिए और तेजी से कम कर रही है


यह भी पढ़ें- ये क्या… फिर से फंस गए ट्रंप! देने गए थे सैनिकों को श्रद्धांजलि, लेकिन किसे लेकर गए थे साथ