Israel AirForce Killed Hamas Commander: इजरायल पर फलस्तीन के चरमपंथी समूह हमास के हमले के बाद इजरायली डिफेंस फोर्स का भीषण जवाबी पलटवार पिछले 8 दिनों से जारी है. इस बीच इजरायली डिफेंस फोर्स ने गाजा पट्टी में जहां हमास के ठिकाने बने हुए हैं, वहां हवाई हमले कर हमास के एक बड़े कमांडर को ढेर कर दिया है. इजरायली डिफेंस फोर्स का दावा है कि हमले में हमास का कमांडर बिलाल अल-केदरा मारा गया है. उसने इजरायल के दो सीमावर्ती गांवों निरिम और निर ओज पर हमलों का नेतृत्व किया था.


इजरायल वायु सेना (आईएएफ) ने रविवार (15 अक्टूबर) कहा, "इजरायल सुरक्षा एजेंसी द्वारा प्रदान की गई खुफिया जानकारी पर कार्रवाई करते हुए, हमास की नुखबा इकाई की दक्षिणी खान यूनिस बटालियन के कमांडर बिलाल अल-केदरा को हवाई हमले में मार दिया गया. इजरायली वायु सेना (आईएएफ) ने हवाई हमले का एक वीडियो साझा किया जिसमें हमास कमांडर की मौत के दावे किए जा रहे हैं.  





किबुत्ज़ निरिम नरसंहार के लिए था जिम्मेदार


माइक्रोब्लॉगिंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट की श्रृंखला में आईएएफ ने एक बयान में कहा, "गाजा पट्टी में हमास‌ के आतंकियों और आतंकी ढांचे पर आईडीएफ के व्यापक हमलों के हिस्से के रूप में, आईडीएफ और आईएएफ ने दक्षिणी खान यूनिस में सेना के नुखबा कमांडर को मार डाला. वह किबुत्ज़ निरिम नरसंहार के लिए जिम्मेदार था." 


इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में मुख्य रूप से ज़ायतुन, खान यूनिस और पश्चिम जबालिया में स्थित एक सौ से अधिक हमास‌ के सैन्य ठिकानों पर हवाई हमले किए. आईडीएफ ने कहा कि हमले हमास की परिचालन क्षमताओं को कमजोर करने और इजरायली क्षेत्र पर हमले शुरू करने की उनकी क्षमता को बाधित करने के लिए किए गए हैं.


आईडीएफ ने मार गिराया था एक और कमांडर


इससे पहले शनिवार 14 अक्टूबर को भी इजरायली डिफेंस फोर्स (आईडीएफ) ने भी हमास के एक और कमांडर को मार गिराने का दावा किया था. उसका नाम अली कादी था. आईडीएफ ने कहा कि कादी ने पिछले हफ्ते दक्षिणी इजरायल में हमले का नेतृत्व किया था. शिन बेट सुरक्षा एजेंसी और सैन्य खुफिया निदेशालय के खुफिया प्रयासों के बाद ड्रोन हमले में अली कादी मारा गया.


कादी को इजरायल से किया गया था रिहा


आईडीएफ ने कहा कि कादी को 2005 में इजरायली नागरिकों के अपहरण और हत्या के आरोप में इजरायल द्वारा गिरफ्तार किया गया था और 2011 गिलाद शालित कैदी विनिमय के हिस्से के रूप में गाजा पट्टी से रिहा कर दिया गया था.


इजरायल ने गाजा पर हजारों मिसाइलें दागीं


बीते 7 अक्टूबर को इजरायल में हमास के हमले के बाद इजरायली सुरक्षा बलों की ओर से जवाबी कार्रवाई में गाजा पट्टी में मौजूद हमास के ठिकानों पर हजारों मिसाइल दागे गए हैं. सेना के प्रवक्ता जोनाथन कॉनरिकस ने शनिवार को कहा कि इजरायली सैनिकों ने गाजा पट्टी को घेर लिया है. उन्होंने कहा, " हमने शुरुआत नहीं की लेकिन हमारे साथ हमास ने जो किया उसके बाद यह युद्ध जरूरी है."


जंग में 3600 से अधिक लोगों की मौत


आपको बता दें कि गाजा में स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार सुबह जानकारी दी कि पिछले सप्ताह इजरायली बमबारी में 47 परिवार के मिला के 500 लोग मारे गए. स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार आज सुबह तक गाजा पट्टी में कुल 2,329 से अधिक लोग मारे गए और कम से कम 9,000 लोग घायल हुए. उधर हमास के हमले में भेज राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 13 सौ के क़रीब पहुंच गई है.


 ये भी पढ़ें :Israel Palestine War: 'सायरन बजते ही बंकर में पहुंचने के लिए बस 90 सेकंड...', इजरायल से लौटे छात्र ने सुनाई आपबीती