Hamas Captive Video: इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास की ओर जारी किए गए एक वीडियो को "क्रूर मनोवैज्ञानिक प्रोपेगैंड़ा" बताया है. इस वीडियो में हमास की ओर से अगवा किए गए तीन बंधकों को दिखाया गया है. इजरायली प्रधानमंत्री ने इन तीनों महिलाओं की पहचान को दुनिया के सामने रखा है. इनके नाम हैं येलेना ट्रुपानोब, डेनिएल अलोनी और रिमोन किर्शट. 


वीडियो में तीनों महिलाओं को एक साथ कुर्सियों पर बिठाया गया है. तीनों बंधकों में से एक डेनिएल अलोनी ने नेतन्याहू के फैसले से नाराज दिख रही थी. महिला ने नेतन्याहू पर बंधकों की रिहाई न करवाने को लेकर अपना गुस्सा जाहिर किया.इसके साथ ही उन्होंने फिलिस्तीनी कैदियों के बदले में उनकी रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक समझौते की मांग की. जाहिर है ऐसा उन्होंने हमास के कहने पर कहा होगा.


'हमारे पीएम बंधको की सुरक्षा में विफल रहे हैं'


उन्होंने कहा, "आपको हम सभी को रिहा कराना था. आपने हम सभी को रिहा करने के लिए प्रतिबद्धता जताई थी. लेकिन इसके बजाय हम आपकी राजनीतिक, सुरक्षा, सैन्य और कूटनीतिक विफलता को झेल रहे हैं." 






रॉयटर्स के मुताबिक, डेनिएल अलोनी के पिता रामोस अलोनी ने कहा है कि जब उन्होंने वीडियो में अपनी बेटी को देखा तो उनकी धड़कने लगभग रूक सी गई. हालांकि फिलहाल उन्हें इस बात का सुकून है कि उनकी बेटी जिंदा है. इस वीडियो के जारी होने बाद नेतन्याहू ने कहा, हमास बंधकों को कब्जे में रखकर युद्ध अपराध को अंजाम दे रहा है. लेकिन मेरा प्यार आपके लिए है, इसलिए सभी बंधकों और लापता लोगों को घर वापस लाने के लिए हम सब कुछ कर रहे हैं. 


मीडिया रिपोर्टों में माना गया है कि हमास ने 230 से ज्यादा बंधकों को भूमिगत सुरंगों के एक नेटवर्क में रखा गया है.जहां हमास ने अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को इजरायली निगरानी और हवाई हमलों से छुपाया है. अगवा किए बंधको की उम्र कुछ महीनों से लेकर 80 साल से ज्यादा है.


ये भी पढ़ें:


इजरायली म्यूजिक फेस्ट से अगवा लड़की को हमास ने कराई थी नग्न परेड, अब मां बोली- उसे मार दिया