नई दिल्ली: चुनाव की वजह से इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपनी भारत यात्रा को रद्द कर दिया है. यात्रा से पांच दिन पहले नेतन्याहू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फोन किया और इजराइल में चुनाव के कारण अपनी यात्रा को रद्द करने की सूचना दी. नेतन्याहू ने पीएम मोदी से कहा है कि वो अब चुनाव के बाद भारत का दौरा करेंगे. इजराइल में 17 सितंबर को आम चुनाव होने हैं.


आपको बता दें कि इजरायल में इसी साल नौ अप्रैल को चुनाव हुए थे. इस चुनाव में नेतन्याहू की पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला था. वह गठबंधन बनाने में भी नाकाम रहे थे. जिसके बाद इजरायल में 17 सितंबर को दोबारा चुनाव होने हैं. नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद भारत की नजदीकी इजरायल से बढ़ी है. पीएम मोदी और नेतन्याहू कई मौकों पर गर्मजोशी से मिले हैं. पिछले पांच सालों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल का और नेतन्याहू भारत का दौरा कर चुके हैं.


नेतन्याहू के बैनर पर दिखे थे पीएम मोदी
कुछ दिन पहले ही नेतन्याहू ने अपने प्रचार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की तस्वीरों का इस्तेमाल किया था. इन तस्वीरों के जरिए उन्होंने अपनी विदेश नीति की उपलब्धियों को गिनाने की कोशिश की थी. प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने वैश्विक नेताओं से मिलने का वीडियो साझा किया था. वीडियो में नेतन्याहू पीएम मोदी, डोनाल्ड ट्रंप और व्लादिमीर पुतिन से गर्मजोशी से मिलते दिखे थे.


यह भी देखें