गाजा: फिलिस्तीन के गाजा में नाकेबंदी के खिलाफ जारी प्रदर्शन एक बार फिर हिंसक हो गया. गाजा में इजरायली सेना के खिलाफ फिलिस्तीन नागरिक प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी दौरान इजरायली सेना की गोली से एक युवक की मौत हो गई, जिसके बाद यहां हंगामा और बढ़ गया. गाजा में पिछले दो हफ्तों से इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन जारी है. हिंसा में अबतक 15 लोग घायल हो गए, जिसमें 15 साल के एक बच्चे की हालत गंभीर बतायी जा रही है. इजरायल का आरोप है कि प्रदर्शनकारियों ने उनकी तरफ विस्फोटक से हमला किया, जिसके जवाब में उन्हें कार्रवाई करनी पड़ी.


गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायली सैनिकों ने घेराबंदी की गई और गाजा में एक फिलिस्तीनी को मार डाला है, क्योंकि सैकड़ों लोगों ने यहां इजरायल की 14 साल की नाकाबंदी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे. उन्होंने बताया, 26 साल के अहमद सालेह को पेट में गोली लगी. इजरायली गोलीबारी में कम से कम 15 अन्य घायल हो गए, जिनमें एक बच्चा भी शामिल है, जिसकी हालत गंभीर है.


क्या है पूरा मामला
इजरायल और मिस्र ने 2007 में गाजा पट्टी की नाकेबंदी कर दी थी. उससे पहले हमास ने फलस्तीनी चुनाव जीतकर क्षेत्र का नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया था. साल 2007 के बाद से इजरायल द्वारा लगाए गए नाकेबंदी को कड़ा करने के बाद गाजा पट्टी में विरोध हाल ही में सीमाओं की बाड़ के पास बढ़ा दिया गया है. फिलिस्तीनी गुटों के नेताओं का कहना है कि पूर्वी गाजा में इजरायल विरोधी गतिविधियां तब तक जारी रहेंगी, जब तक कि यहूदी राज्य पूरी तरह से नाकाबंदी नहीं हटा लेता.


ये भी पढ़ें-
अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी, पाकिस्तान के जमात-ए-इस्लामी ने जश्न मनाने का किया एलान


अफगानिस्तान में ईरान की तर्ज पर सरकार बनाने के लिए तालिबान तैयार, जानिए क्या है सुप्रीम लीडर का मतलब