Russia-Ukraine War: इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने कहा है कि यूक्रेन में संघर्ष को सुलझाने में भारत और चीन जैसे देश भूमिका निभा सकते हैं. उत्तरी इटली के सेर्नोबियो शहर में एम्ब्रोसेटी फोरम में प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने यह बात कही है. यहां पर उन्होंने यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोद‍िमिर जेलेंस्की के साथ भी बैठक की.


इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने कहा, "अगर अंतरराष्‍ट्रीय कानून के नियम तोड़े जाते हैं तो इससे अराजकता और संकट को बढ़ावा म‍िलेगा। मैंने यही बात चीनी समकक्षों के सामने भी कही थी. मेरा मानना है कि चीन और भारत जैसे राष्ट्र यूक्रेन में संघर्ष को हल करने में भूमिका निभा सकते हैं. उन्हें इस भूमिका को निभाना भी चाहिए."


व्लादिमीर पुतिन ने कही थी ये बात 


रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन हाल में ही कहा था कि वो युद्ध में समझौते को लेकर यूक्रेन से बात करने के लिए तैयार हैं. इसमें भारत, चीन या ब्राजील दोनों देशों के बीच मध्यस्थता कर सकते हैं. रूसी राष्ट्रपति ने व्लादिवोस्तोक में 9वें पूर्वी आर्थिक मंच को संबोधित करते हुए कहा था, "हम अपने मित्रों और पार्टनर्स का सम्मान करते हैं, जो मुझे लगता है कि वो ईमानदारी से इस संघर्ष से जुड़े सभी मुद्दों का समाधान चाहते हैं. मैं इस समय चीन, ब्राजील, भारत के नेताओं के संपर्क में हूं. मुझे इन देशों के नेताओं पर भरोसा है. वो समस्‍या के समाधान में भूम‍िका न‍िभा सकते हैं." 






जेलेंस्की ने कहा था- भारत में करवा सकते हैं पीस समिट 


प्रधानमंत्री मोदी के यूकेन दौरे के दौरान वहां के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने भारत में दूसरा पीस समिट करवाने की इच्छा जाहिर की थी. इस दौरान PM मोदी ने भी कहा था कि भारत हमेशा से शांति के पक्ष में रहा है.