Italy Volcano: इटली में सबसे ज्यादा एक्टिव ज्वालामुखी माउंट वेसुवियस है, जिसने 79 ईस्वी में पोम्पी नाम के शहर को तबाह कर दिया था. लेकिन अब भी इससे भी ज्यादा खतरनाक ज्वालामुखी एक्टिव होने वाला है. इसका नाम कैम्पी फ्लेग्रेरी या कहें फ्लेग्रेअन फील्ड्स है. जिस जगह ये ज्वालामुखी है, वहां काफी शहर और कस्बे बसे हुए हैं. ज्वालामुखी का पूरा इलाका 200 किलोमीटर में फैला हुआ है, जो इटली के प्रमुख शहर नेपल्स तक जाता है. यहां दो द्वीप भी मौजूद हैं. 


दरअसल, एक वक्त इस पूरे इलाके में एक एक्टिव ज्वालामुखी था. मगर वक्त के साथ जब जगह ठंडी पड़ गई, तो इसके आस-पास लोग बसने लगे. करीब 20 लाख साल पहले एक्टिव रहे ज्वालामुखी की वजह से यहां एक बड़ा गड्ढा भी बन गया. वैज्ञानिक भाषा में इसे जाइंट कालडेरा कहा जाता है, जो बड़े-बड़े गड्ढों और समतल इलाकों को दर्शाता है. आज के वक्त में भी इन गड्ढों को यहां देखा जा सकता है. मगर ज्वालामुखी के शांत रहने की वजह से ये गड्ढे हरियाली से भरे हुए हैं. 


कितने लोगों पर मंडराया खतरा? 


फ्लेग्रेअन फील्ड्स के इलाके में ढेरों ज्वालामुखी मौजूद हैं. इनमें से कुछ 39 हजार सालों से एक्टिव भी हैं, लेकिन ज्यादातर पानी के भीतर हैं. ये पूरा इलाका छोटे गांवों, विला और शॉपिंग मॉल्स से भरा हुआ है. यहां पर कुल मिलाकर आठ लाख लोग रहते हैं. इलाके की सिविल प्रोटेक्शन एजेंसी का कहना है कि पांच लाख लोग खतरे वाले इलाके में रहते हैं, जहां 18 कस्बे बसे हुए हैं. ये कस्बे ज्वालामुखी से बिल्कुल सटकर बसे हुए हैं. नेपल्स की 30 लाख आबादी भी खतरे के दायरे में है. 


आखिरी बार कब एक्टिव हुआ था ज्वालामुखी? 


कैम्पी फ्लेग्रेरी में आखिरी बार बड़ा ज्वालामुखीय विस्फोट 1538 में हुआ था. इसकी वजह से नेपल्स की खाड़ी में एक नया पहाड़ बन गया था. ऐसे में अब 500 साल बाद एक बार फिर से ज्वालामुखीय विस्फोट का खतरा मंडरा रहा है. इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ जियोफिजिक्स एंड वोल्केनोलॉजी (INGV) के मुताबिक, दिसंबर 2022 से ही यहां पर भूकंपीय गतिविधियां रिकॉर्ड हो रही हैं. एक्सपर्ट्स को लगता है कि शताब्दियों से सोया हुआ ज्वालामुखी अब जाग सकता है. 


लगातार आ रहे भूकंप? 


इटली के इस इलाके में 2023 में अब तक 3450 से ज्यादा भूकंप रिकॉर्ड किए गए हैं. इसमें से 1118 अकेले अगस्त में रिकॉर्ड किए गए हैं. पिछले साल इस अवधि में आए भूकंप की तुलना में ये तीन गुना हैं. 500 से ज्यादा भूकंप अक्टूबर में आए थे, जिसमें सबसे तेज भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4 मापी गई. कई सारे एक्सपर्ट्स का कहना है कि यहां के लोगों को अब भूकंप और ज्वालामुखीय विस्फोट की तैयारी कर लेनी चाहिए. 


यह भी पढ़ें: एक घंटे में 1000 से ज्यादा भूकंप के झटके, धरती के इस हिस्से में फैली दहशत! बंद करनी पड़ी ये खूबसूरत जगह