Indian Died In Italy : इटली में एक भारतीय मजदूर की बुधवार को हादसे के बाद सड़क किनारे मौत हो गई. इसमें उसका हाथ भी कट गया था. इटली की श्रम मंत्री मरीना कैलदेरोन ने इसे बर्बरतापूर्ण बताया. मरने वाले मजदूर की पहचान भारत के रहने वाले 31 वर्षीय सतनाम सिंह के तौर पर की गई है.जिसके साथ गंभीर शोषण किया गया.


रिपोर्ट के मुताबिक, उसका काम करते हुए हाथ भी कट गया था. बताया गया कि उसकी मदद करने के बजाय फर्म ने सड़क पर ही छोड़ दिया. सोमवार को सतनाम सिंह रोम के पास लैटिना में कृषि उपकरणों का रखरखाव करते हुए घायल हो गए थे. यहां हजारों की संख्या में अप्रवासी भारतीय मजदूर रहते हैं. सतनाम 3 साल पहले ही अपनी पत्नी के साथ इटली गए थे. बोर्गो सांता मारिया के बाहर सड़क पर उनका हाथ कट गया. उनकी पत्नी ने पुलिस को सूचना दी, जिसके बाद एयर ऐम्बुलेंस से उन्हें रोम के सैन कैमिलो फोर्लालिनी अस्पताल ले जाया गया, जहां घाव ज्यादा होने के कारण उनकी मौत हो गई. कुछ रिपोर्ट में बताया जा रहा है कि सतनाम पंजाब के मोगा के रहने वाले थे.


कृषि मंत्री ने की निंदा
इंटली की कृषि मंत्री फ्रांसेस्को ने गुरुवार को कहा कि जॉर्जिया मेलोनी की सरकार सभी प्रकार के श्रम शोषण के खिलाफ सबसे आगे है. इस मसले पर हमें उदासीन नहीं रहना चाहिए. वहीं, इटली की जिस कंपनी में सतनाम काम करते थे, वो अब सवालों के घेरे में है. सहायता देने में लापरवाही, सुरक्षा नियमों का उल्लंघन के मामले में जांच की जा रही है. शुरुआती जांच में पता लगा कि सतनाम एक प्लास्टिक रोलर रैपिंग मशीन चला रहे थे, जो दुर्घटना के समय एक ट्रैक्टर से जुड़ी थी. श्रम मंत्री मरीना ने इसे असली बर्बरता वाला कृत्य बताते हुए घटना की निंदा की. उम्मीद जताई कि जिम्मेदार लोगों को दंडित किया जाएगा. उन्होंने संसद को बताया कि भारतीय कृषि श्रमिक जो लैटिना में दुर्घटना का शिकार हो गया था, जिसे गंभीर हालत में छोड़ दिया गया था, उसकी मौत हो गई है.


एक डरावनी फिल्म से की तुलना
सतनाम जब वह घास काट रहा था, तभी उसका हाथ मशीन से कट गया. संसद में इस घटना का जिक्र करते हुए मरीना ने कहा कि इस घटना के बाद उसके सहयोगियों ने मदद करने के बजाय उसे उसके घर के पास कूड़े के थैले की तरह फेंक दिया. उन्होंने इस परिस्थिति की तुलना एक डरावनी फिल्म से की. पुलिस ने बताया कि मृतक की पत्नी और उसके दोस्तों ने उन्हें बुलाया, जिसके बाद एयर एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेजा गया. लैटिना में पुलिस के प्रवक्ता ने कहा कि सतनाम को एंबुलेंस के जरिए रोम के अस्पताल में ले जाया गया, लेकिन उसकी मौत हो गई.