Covid Wave In Europe: यूरोप में बढ़ते Covid-19 मामलों के बीच सोमवार को जर्मनी के नागरिकों को उनके स्वास्थ्य मंत्री द्वारा कठोर चेतावनी दी गई. स्वास्थय मंत्री ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा," इस साल सर्दियों के अंत तक जर्मनी में स्थिति यह होगी कि या तो व्यक्ति ने टीका लगवाया होगा, या वह कोविड-19 से मुक्त हो चुका होगा या फिर उसकी मौत होगी.” देश में सोमवार को जारी आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में जर्मनी में कोरोना वायरस संक्रमण के 30,000 से ज्यादा नये मामले सामने आए हैं. यह पिछले सप्ताह आए नए मामलों के मुकाबले करीब 50 प्रतिशत ज्यादा है. आशंका है कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या इस सप्ताह 1,00,000 को पार कर जाएगी. 


अस्पतालों ने चेतावनी दी है कि आईसीयू की क्षमता लगभग पूरी हो चुकी है और कुछ मरीजों को दूसरे क्लीनिकों में भी भेजना पड़ रहा है. स्वास्थ्य मंत्री जेन्स स्पाह्न ने जर्मनी के नागरिकों से अनुरोध किया कि वे टीकाकरण कराएं, अगर उन्होंने टीके की पहली डोज छह महीने पहले ली है तो वे बूस्टर डोज लें, ताकि गंभीर बीमारी का खतरा दूर हो सके. चांसलर एंजेला मर्केल ने चेतावनी देते हुए कहा कि वर्तमान में लगे हुए कोविड प्रतिबंध पर्याप्त नहीं हैं. जर्मन स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, “हमारे पास हर 12 दिन में लगभग दोगुने कोविड संक्रमण मामले आ रहे हैं."


वहीं पूरे यूरोप में बढ़ते कोविड मामलों के बीच लगाए गए प्रतिबंधो के विरोध में हिंसक प्रदर्शन हुए. ऑस्ट्रिया के चांसलर एलेक्जेंडर शेलेनबर्ग ने अपने देश में फरवरी से अनिवार्य टीकाकरण की घोषणा करते हुए देश में पूर्ण लॉकडाउन लगा दिया है.  बढ़ते संक्रमण के बीच दुकानें, रेस्तरां और त्योहारी बाजार सोमवार को बंद कर दिए गए थे. ऑस्ट्रिया की कुल 8.9 मिलियन आबादी को अब बहुत आवश्यक कामों जैसे काम पर जाना, जिम व आवश्यक चीजों की खरीदारी के अलावा घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं है. युरोपीय महाद्वीप में बढ़ते कोविड मामलों के बीच यूरोप के बडे शहरों जैसे बेल्जियम और नीदरलैंड में हजारों की संख्या में लोग सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं. नीदरलैंड में लागू कोविड कर्फ्यू के विरोध में उतरे लगभग 35000 लोगों में तीन दिनों के अंदर लगभग 145 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 


Covid-19 Pandemic: यूरोप में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच ऑस्ट्रिया में फिर लगा आंशिक Covid-19 लॉकडाउन


Corona से लड़ाई में अमेरिका ने उठाया बड़ा कदम, कोविड वैक्सीन के बूस्टर डोज को दी मान्यता