Pakistan Public Reaction Jammu kashmir Article 370: भारत और पाकिस्तान के बीच जम्मू कश्मीर एक बेहद संवेदनशील मुद्दा माना जाता है. भारत ने साल 2019 में जम्मू कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा वापस लेते हुए आर्टिकल 370 को निरस्त कर दिया था. इसके 4 साल के बाद यानी 2023 में भारत के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से आर्टिकल 370 को हटाने का लिया गया फैसला संविधान के दायरे में था. इस फैसले के बाद पाकिस्तान आग-बबूला हो गया है. इसी मुद्दे पर पाकिस्तानी महिला यूट्यूबर नईला ने आवाम से प्रतिक्रिया ली. इस पर पाकिस्तानी आवाम ने गुस्से में कहा कि हमें भारत के खिलाफ जंग के लिए तैयार हो जाना चाहिए.


पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि कश्मीर को पाकिस्तान के लिए आजाद कराना चाहिए. हमारी सारी आवाम को मिलकर इसके खिलाफ खड़ा हो जाना चाहिए. इसके लिए हमें मिलकर जंग के मैदान में उतरना चाहिए. भारत को ये डर दिलाना जरूरी कि है पाकिस्तान कश्मीर के लिए खड़ा है.


पाकिस्तानी आवाम बौखलाई
पाकिस्तानी आवाम के चेहरों पर बौखलाहट साफ झलक रही थी. भारत के जम्मू कश्मीर से जुड़े फैसले से खासे नाराज दिख रहे थे. पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि हमारे पास बहुत से हथियार हैं, जिसका इस्तेमाल भारत के खिलाफ किया जा सकता है. हमें उनसे डरने की जरूरत नहीं है. हम एक न्यूक्लियर पावर वाले देश हैं. हमें भारत का डटकर सामना करना चाहिए.



पाकिस्तानी हुक्मरान के बयान
भारत के फैसले पर पाकिस्तानी आवाम के अलावा हुक्मरान ने भी आपत्ति जताई है. इससे पहले पाकिस्तान के कार्यवाहक विदेश मंत्री जलील अब्बास जिलानी ने कहा कि हम भारत के फैसले को बिलकुल नहीं मानते है. दूसरी तरफ पाकिस्तानी की विदेश मंत्री हिना रब्बानी ने कहा कि भारत ने शर्मनाक फैसला लिया है. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय कानून का पालन नहीं किया है.


ये भी पढ़े:Jammu Kashmir Article 370: पाकिस्तान की पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्‍बानी ने भारत को बताया 'दुष्‍ट', 370 पर SC के फैसले के बाद पढ़िए इनका 'कश्‍मीर ज्ञान'