Japan Moon Mission: भारत के चंद्रयान-3 मिशन के सफलता के बाद दुनिया भर के देश छटपटा रहे हैं. मानो चांद पर पहुंचने की होड़ मची हुई है. इसी कड़ी में जापान (Japan) भी चांद फतह करने की कोशिश में लगा हुआ था..हालांकि जापान के लिए राह आसान नहीं लग रही. दरअसल, जापान की अंतरिक्ष एजेंसी जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA) को सोमवार को तीसरी बार झटका लगा, जब उसे ख़राब मौसम के कारण  चांद से जुड़े अपने एक मिशन की लॉन्चिंग को निरस्त करना पड़ा. 


रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, जापान की अंतरिक्ष एजेंसी ने सोमवार को H-IIA रॉकेट के नियोजित प्रक्षेपण को निलंबित कर दिया, जिसे चंद्रमा लैंडर को अंतरिक्ष में ले जाना था. रिपोर्ट के मुताबिक, रॉकेट के सह-डेवलपर एमएचआई लॉन्च सर्विसेज ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर कहा कि ऊपरी वायुमंडल में हवा की स्थिति ठीक न होने के कारण लॉन्चिंग रद्द की जा रही है. 


जापान को लगा तीसरी बार झटका 


बता दें कि जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी  के तनेगाशिमा स्पेस सेंटर से H-IIA रॉकेट को सोमवार को स्थानीय समय (0026 GMT) सुबह 9:26 बजे  लॉन्च किया जाना था. जो अब निरस्त कर दिया गया है. इससे पहले खराब मौसम के कारण इसकी लॉन्चिंग पिछले हफ्ते से 2 बार टाली जा चुकी है. बता दें कि इससे पहले भी जापान को अपने मून मिशन में झटका लग चुका है. पिछले साल नासा के आर्टेमिस 1 पर ओमोटेनाशी नामक एक चंद्र प्रोब को उतारने का प्रयास किया गया, लेकिन मिशन नाकाम रहा.


यह खास प्रयास भी हुआ था फेल 


फिर अप्रैल में जापानी स्टार्ट-अप आईस्पेस को झटका लगा था. दरअसल, इस जापानी कम्पनी का प्रयास था कि वह दुनिया की पहली निजी कंपनी बने, जिसने चंद्रमा पर सफलतापूर्वक अपने मिशन को अंजाम दिया हो, हालांकि तब भी ऐसा हो नहीं पाया था.


चांद पर पहुंचने वाला पांचवा देश बन सकता है जापान 


बता दें कि यदि आगे चल कर जापान का यह मून मिशन सफलतापूर्वक लॉन्च होता है तो जापान चंद्रमा पर पहुंचने वाला दुनिया का पांचवां देश बन जाएगा. फिलहाल भारत अमेरिका, चीन और रूस चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतर चुके हैं. गौरतलब है कि बीते 23 अगस्त को भारत ने अपने चंद्रयान-3 को चांद की सतह पर उतार इतिहास रच दिया है. इस मिशन के साथ ही भारत चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक उतरने वाला दुनिया का पहला देश बन गया. 


ये भी पढ़ें: जानें कौन है ओसामा बिन लादेन को पकिस्तान में घुसकर मारने वाला अमेरिकी सेना का स्पेशल जवान, जो हुआ है अरेस्ट