Heatwave: दुनिया के ज्यादातर देश इस समय मौसम की मार झेल रहे हैं. कही भारी बारिश आफत का कारण बनी हुई है तो कही बेतहाशा गर्मी के कारण लोग दम तोड़ रहे हैं. इसी कड़ी में दक्षिण कोरिया और जापान जबरदस्त हीटवेव की चपेट में हैं. द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, दक्षिण कोरिया में लू के कारण 12 लोगों की मौत हो गई है, जबकि जापान में एक 13 वर्षीय लड़की की स्कूल से लौटते समय हीटस्ट्रोक से मौत हो गई. 


दक्षिण कोरिया की योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि भीषण गर्मी के कारण मरने वालों में इस हफ्ते पांच किसान थे, जिनकी उम्र 70 वर्ष से अधिक थी. इससे पहले सात लोगों की मौत हीटवेव के कारण हो चुकी है. ताजा हालत को देखते हुए देश के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को हीटवेव की चेतावनी जारी की गई. रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई महीने का तापमान करीब 40 डिग्री तक पहुंच जाने के कारण लोग बेहद परेशान रहे. 


13 साल की लड़की की मौत


कुछ इसी तरह का मौसम जापान में भी है. जिसके कारण शुक्रवार को एक 13 साल की लड़की की मौत हो गई. मेनिची की रिपोर्ट के अनुसार, वह साइकिल से स्कूल से घर जा रही थी. तभी बेहोश होकर फुटपाथ पर गिर गई. आनन-फानन में उसे अस्पताल ले जाया गया, जहां बाद में उसकी मृत्यु हो गई. लड़की के मौत के बाद अधिकारियों ने दावा किया कि उसकी मौत हीटस्ट्रोक के वजह से हुई. 


टोक्यो में एक बुजुर्ग दंपत्ति की मौत 


इसके साथ ही टोक्यो में एक बुजुर्ग दंपत्ति को उनके घर में मृत पाया गया, जिससे शुक्रवार से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है. पुलिस का मानना ​​है कि उनकी मौत हीटस्ट्रोक से हुई क्योंकि शहर में तापमान 35.7C तक पहुंच गया है और उनका एयर कंडीशनिंग चालू नहीं था. गौरतलब है कि जापान की सरकार ने 2030 तक गर्मी से होने वाली मौतों की संख्या को आधा करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.


ये भी पढ़ें: Pakistani On India Development: 'भारत हमसे आगे जा रहा है, इसलिए हमें मोहब्बत...' पाकिस्तानी शख्स ने इंडिया के लिए कही ऐसी बात, आपको भी सुननी चाहिए