Japan Destroyer In Taiwan Strait : जापान की नौसेना ने इस बुधवार को कुछ ऐसा कर दिया है, जो आज से पहले कभी नहीं हुआ है. जापान के इस कदम से चीन के भी होश उड़ गए हैं. असल में जापानी नौसेना ने अपने एक विध्वसंक जहाज को सीधे ताइवान स्ट्रेट में उतार दिया है. इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि जापान की समुद्री आत्मरक्षा बल (JMSDF)का जहाज ताइवान स्ट्रेट में भेजा हो. जानकारों के मुताबिक इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि कोई जापानी युद्धपोत चीन के पास से गुजरा हो.


चीन को उसी की भाषा में दिया जवाब


असल में पिछले महीने चीन के एक टोही विमान ने जापान के हवाई क्षेत्र में घुसपैठ की थी. जिसका जापान ने विरोध किया था. अब ताइवान स्ट्रेट में अपने युद्धपोत को उतारना जापान के द्वारा चीन को उसी की भाषा में दिए गए जवाब के तौर पर देखा जा रहा है. जानकारी के मुताबिक जापानी विध्वंसक जेएस साजानामी ताइवान स्ट्रेट से होकर गुजरने का आदेश प्रधानमंत्री किशिदा फुमियो ने दिया था. 


दक्षिण चीन सागर में होगा संयुक्त अभ्यास


जापान की नौसेना गुरुवार को दक्षिण चीन सागर में ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की नौसेना के साथ संयुक्त अभ्यास में हिस्सा लेगी. इसी कड़ी में जापान के विध्वंसक ने पूर्वी चीन सागर की ओर जाने के लिए ताइवान स्ट्रेट की तरफ अपना मार्ग शुरू किया. जापान के अलावा ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड के नौसैनिक जहाज भी ताइवान स्ट्रेट से होकर गुजरे हैं. 


चीन का भारत समेत अपने सभी पड़ोसी देशों से जमीन विवाद चल रहा है. इसी के चलते आए दिन चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के इलाकों में घुसपैठ करते हैं, ताकि उन्हें परेशान कर सकें. ताइवान को हमेशा से चीन ने अपना हिस्सा बताया है. इसी के चलते ताइवान स्ट्रेट को भी वो अपना हिस्सा मानता है. जापान के इस कदम को सही माना जा रहा है, क्योंकि अगर चीनी घुसपैठ का जवाब न दिया गया तो बीजिंग को प्रोत्साहन मिलेगा और वह दोबार भी ऐसी हरकतें करेगा. 


ये भी पढ़ें- 


Erdogan in UN: UN में इस दोस्त ने ही कर दी पाकिस्तान से दगा! कश्मीर मुद्दे पर पड़ोसी मुल्क को लगा बड़ा झटका