टोक्यो: दुनिया भर में भूकंप की घटनाएं कई देखने को मिली है लेकिन साल 2011 में आया जापान का भूकंप बेहद दर्दनाक साबित हुआ था. आज ही के दिन साल 2011 में भूकंप और फिर समुद्र में उठी प्रलंयकाली सुनामी में 19 हजार लोगों ने अपनी जान गवां दी थी.


आपको याद दिला दें, साल 2011 में जापान में आज ही के दिन 9 तीव्रता का भूकंप आया था. जिसके बाद समुद्र में में भीषण लहरे उठी थी और भयंकर तबाही मचाते हुए 19 हजार लोगों की मौत का आंकड़ा दर्ज हुआ था. साथ ही करोड़ो रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ था.



जापान के इतिहास की ये सबसे बड़ी घटना बनकर सामने आयी. आज इस घटना को पूरे 10 साल हो गए है. जापान ने इस 10 सालों में एक बार फिर खुद को खड़ा कर और ताकतवर बनाया है. जापान में आया ये भूकंप और सुनामी का असर फुकुशिमा न्यूक्लियर प्लांट पर भी देखने को मिला था. सैटेलाइट तस्वीरों में साफ देखा जा सकता है कि कैसे कुछ ही घंटों में ये किस तरह बरबाद हो गया था.



वहीं, अब इस 10 साल बाद जापान ने एक बार फिर इस न्यूक्लियर प्लांट की तस्वीर को शेयर किया है जो साफ बताता है कि किस तरह वो मजबूती के साथ दोबारा खड़ा हुआ है. जानकारी के मुताबिक जापान ने खुद को एक बार फिर खड़ा करने के लिए 31.3 ट्रिलियन येन खर्च किये. खबरों की माने तो जापान अगल पांच साल में 1.6 ट्रिलियन येन खर्च करने का विचार कर रहा है.


यह भी पढ़ें.


कृषि कानूनों के खिलाफ तेज होगा आंदोलन, किसानों ने 26 मार्च को भारत बंद का किया ऐलान

दिल्ली बजट सत्र: विधानसभा में हुई महंगाई पर चर्चा, पेट्रोल-डीजल को GST के दायरे में लाने की मांग उठी