Japan Gives Money For Single Girl : गांव में महिलाओं की संख्या को बढ़ाने के लिए जापान की सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत जापान कुंवारी लड़क‍ियों को पैसे दे रहा है, ताक‍ि वे शहर छोड़कर गांवों में जाएं. वहां जाकर शादी करके रहें. गांव में महिलाओं की घटती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है, इसलिए जापान की सरकार सिंगल महिलाओं को शादी करने पर मोटी रकम दे रही है. जापान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ऐसी महिलाओं को 7000 डॉलर तक दे रही है. दरअसल, जापान के ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की संख्या कम है. 2020 की जनगणना के मुताबिक, यहां 91 लाख सिंगल महिलाएं हैं, जबकि पुरुषों की संख्या 1.11 करोड़ है. इस हिसाब से 20 फीसदी महिलाओं की संख्या कम है. कई इलाके तो ऐसे हैं, जहां यह अंतर 30 प्रतिशत तक पहुंच गया है. 


5.87 लाख रुपये दे रही सरकार
रिपोर्ट में बताया गया कि आजकल लड़कियां पढ़ाई पूरी कर शहर की तरफ जा रही हैं, जिससे गांव में महिलाओं की संख्या कम हो गई. इसलिए सरकार उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए करीब 5.87 लाख रुपये दे रही है. जापान के अधिकारियों का कहना है कि यहां पिछले साल केवल 727,277 जन्म दर्ज किए गए और प्रजनन दर 1.20 थी. किसी देश या क्षेत्र की जनसंख्या को स्थिर रखने के लिए आवश्यक जन्मदर 2.1 है होनी जरूरी है यानी हर महिला औसत 2.1 बच्चे पैदा करे, इससे संतुलन बना रहता है.


स्वीडन भी अपने फैसले से रहा चर्चाओं में
इससे पहले स्वीडन भी अपने एक फैसले से काफी चर्चाओं में रहा था. यहां की सरकार ने अपने नागरिकों को देश छोड़ने के लिए पैसे देने का ऐलान किया था. यहां तक की सरकार आने जाने का क‍िराया भी दे रही है. शरणार्थियों और प्रवास‍ियों को देश छोड़ने पर भारतीय करंसी में करीब 80 हजार रुपये मिलते हैं. यह पैसा एक साथ उन्‍हें दिया जाता है. अब जापान से भी इस तरह की खबर आ रही है, जो काफी चर्चाओं में है.


ये भी पढ़ें : चीन में शी जिनपिंग की विचारधारा अब स्कूली बच्चों पर भी थोपी जाएगी, 1962 के युद्ध का भी किताबों में जिक्र