Vending Machines For Whale Meat In Japan: जापान में लोगों को अब वेंडिंग मशीन के जरिए व्हेल मीट मुहैया करवाया जा रहा है. आपको आश्चर्य होगा कि इस देश में इस मछली के मीट की बढ़ती खपत को लेकर नहीं बल्कि कम होती जा रही मांग को लेकर इसकी बिक्री का ये नया तरीका अपनाया गया है. इसके जरिए वहां इस मीट की बिक्री को दोबारा से बढ़ाने की उम्मीद की जा रही है. देश की एक जापानी व्हेलिंग फर्म ने इस तरह के 100 आउटलेट खोलने की योजना बनाई है.


व्हेल मीट की बिक्री बढ़ाने की पहल


एक वो दौर था जब जापान में व्हेल मीट की खपत चरम पर थी. साल 1960 के शुरुआती दौर में जापानी व्हेल मीट के खासे मुरीद हुआ करते थे, लेकिन जब देश में प्रोटीन के अन्य स्रोत सस्ते दामों पर मुहैया होने लगे तो जापानियों ने इस मीट से दूरी बनानी शुरू कर दी. इसके साथ ही एक मसला व्हेल मीट के विरोध करने वाले संगठनों का भी रहा. इसके चलते जो जापानी व्हेल मीट का स्वाद चखना भी चाहते थे वो भी विरोध को देखते हुए इस मीट को खाने से परहेज करने लगे.


अब जापान में 62 साल बाद व्हेल मीट का इस्तेमाल बढ़ाने की पहल की है. 24 जनवरी मंगलवार को योकोहामा में एक जापानी व्हेलिंग फर्म ने व्हेल साशिमी, व्हेल स्टेक और व्हेल बेकन की पेशकश करने वाली वेंडिंग मशीनें लॉन्च की हैं. इनके जरिए लंबे वक्त से व्हेल मीट की बिक्री में आई गिरावट और कई सुपरमार्केटों के इस मीट की बिक्री बंद करने के बाद से इसकी बिक्री में दोबारा से इजाफा करने की उम्मीद की जा रही है.


व्हेल की टोपी लगाए किया वेलकम 


योकोहामा में व्हेल मीट की वेंडिंग मशीन के जरिए बिक्री करने वाली फर्म हिदेकी टोकोरो (Hideki Tokoro) है. इस फर्म के अध्यक्ष क्योदो सेनपाकू (Kyodo Senpaku) अपने सहयोगियों के साथ व्हेल के आकार की टोपी पहने जापानी अंदाज में अपने आने वाले ग्राहकों का स्वागत करते हैं. ये नया स्टोर पूरी तरह से मशीन आधारित है.


यहां कोई सेल्स गर्ल या ब्वॉय नहीं है. जिस जिले मोटोमाची (Motomachi) में ये तीन वेंडिंग मशीनें लगाई गई हैं. वो फैशन बुटीक और बेकरियों के महंगे शॉपिंग डिस्ट्रिक के तौर पर मशहूर है. इस फर्म ने हाल ही में टोक्यो (Tokyo) में इस तरह के दो आउटलेट खोले हैं. फर्म की योजना अगले महीने यानी फरवरी में ओसाका (Osaka) के पश्चिमी शहर में चौथा आउटलेट खोलने की है और उसे आने वाले 5 साल में जापान में 100 जगहों इस तरह के आउटलेट खोले जाने की उम्मीद है.


ताकि लोग खा सकें व्हेल का मीट


हिदेकी टोकोरो ने लॉन्च के मौके पर रॉयटर्स को बताया, "ऐसे कई मुख्य सुपरमार्केट हैं जो व्हेल विरोधी ग्रुप के परेशान किए जाने से डरते हैं, इसलिए वे व्हेल का इस्तेमाल नहीं करेंगे और ऐसे कई लोग हैं जो व्हेल खाना चाहते हैं लेकिन नहीं खा सकते." फर्म के अध्यक्ष क्योदो सेनपाकू ने कहा "इसलिए, हम इस सोच के साथ स्टोर खोल रहे हैं कि हम एक ऐसी जगह लोगों को मुहैया करा सकें जहां वे लोग व्हेल मीट खा सकें." व्हेल मीट और अन्य उत्पादों की बिक्री के लिए बहुतायत में जापान में पकड़ी गई व्हेल का इस्तेमाल होता है. इस कंपनी के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि इनकी बिक्री 1,000 येन यानी  8 डॉलर और 652 रुपये से लेकर 3,000 येन यानी 23 डॉलर और 1874 रुपये तक के दामों में की जाती है. 


व्हेल खाना जापानी संस्कृति का हिस्सा


जापान की सरकार का कहना है कि व्हेल खाना जापान की संस्कृति का एक प्यारा हिस्सा है. गौरतलब है कि 1960 के दशक की शुरुआत में व्हेल मीट की जो खपत चरम पर थी, उसमें लगातार गिरावट दर्ज की गई है क्योंकि अन्य प्रोटीन स्रोत सस्ते दामों पर मिलने लगे. सरकारी आंकड़ों से पता चलता है कि जापान में व्हेल मीट की खपत 2021 में कुल 1,000 टन थी, जबकि चिकन की खपत 2.6 मिलियन टन और गोमांस की खपत 1.27 मिलियन टन थी. 1962 में अपने चरम पर सालाना व्हेल मीट की खपत 233,000 टन थी.


संरक्षणवादियों को है ऐतराज


व्हेल संरक्षणवादी मानते हैं कि व्हेल मीट को बढ़ावा देने का कदम संकट का सामना कर रहे इस कारोबार में दिलचस्पी बढ़ाने की बगैर सोची समझी कोशिशें हैं. एक वैश्विक चैरिटी संस्था व्हेल और डॉल्फिन संरक्षण (डब्ल्यूडीसी) के लिए जापान नीति की चीफ कैटरीन मैथेस ने कहा."अधिकतर जापानी लोगों ने इसे कभी भी आजमाया नहीं है. तो अगर कोई हकीकत में इस मीट में दिलचस्पी नहीं ले रहा है तो आप इसे राष्ट्रीय संस्कृति कैसे कह सकते हैं?"   


व्हेल संरक्षण की देखरेख करने वाले वाली ग्लोबल बॉडी अंतर्राष्ट्रीय व्हेलिंग कमीशन (International Whaling Commission- IWC )ने 1986 में कुछ प्रजातियों के विलुप्त होने के कगार पर आने के बाद व्हेल के कारोबार पर रोक लगा दी थी. लेकिन जापान ने रिसर्च के मकसद से व्हेल का शिकार करना जारी रखा था. अब जापान  IWC से बाहर हो गया और 2019 में उसने वाणिज्यिक व्हेलिंग फिर से शुरू कर दी.


व्हेल वेंडिंग मशीन के पास से गुजर रहे कुछ लोगों का कहना था कि वे व्हेल खाने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्होंने कोई खास कोशिश इसके लिए नहीं की. 28 साल के कस्टमर सर्विस वर्कर उरारा इनामोटो ने रायटर को बताया, "मैं व्हेल मीट खरीदने के लिए मैं वेंडिंग मशीन तक पहुंचने के लिए खास कोशिश नहीं करूंगा, क्योंकि मैं आमतौर पर चिकन खाता हूं." हालांकि व्हेल मीट खाने की वकालत करने वाले अन्य मीट के मुकाबले इसकी हाई प्रोटीन क्वालिटी के साथ इसके कार्बन फुट प्रिंट में कम योगदान देने की बात करते हैं.


Japan Population: 'अभी नहीं तो कभी नहीं...', जापान में घटती आबादी का गंभीर संकट - पीएम किशिदा ने किया आगाह