Japan Helicopter Missing: जापान का एक मिलिट्री हेलिकॉप्टर लापता हो गया है. उसमें जापानी सेना (Japan Military) के कमांडर और कमांडोज समेत 10 लोग सवार थे. डिफेंस मिनिस्ट्री के मुताबिक, हेलिकॉप्टर एक ट्रेनिंग ड्रिल पर था. उसने मियाको आईलैंड के ऊपर से उड़ान भरी थी.


हेलिकॉप्टर का नाम "ब्लैक हॉक चॉपर" था, जो अत्याधुनिक तकनीक से लैस था. लापता होने के बाद से उसकी तलाश में जापानी सेना की ओर से बड़ा सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया है. आशंका जताई जा रही हैं कि हेलिकॉप्टर समुद्र में गिरा होगा. पता चला है कि उसका रडार से अचानक संपर्क टूटा था. जिस इलाके में वो लापता हुआ, वो ताइवान के काफी करीब है और वहां से चीन के लड़ाकू विमान अक्सर उड़ान भरते हैं. ऐसे में संदेह चीन पर भी है कि कहीं उसी ने तो "ब्लैक हॉक" को नहीं मार गिराया.




अमेरिका से खरीदा गया था मिलिट्री चॉपर
"ब्लैक हॉक चॉपर" को UH60 हेलिकॉप्टर के तौर पर भी जाना जाता है. इस तरह के हेलिकॉप्टर अमेरिकी कंपनी बनाती हैं. जापानी सेना द्वारा "ब्लैक हॉक चॉपर" को अमेरिका से ही खरीदा गया था. जापानी वायुसेना में अमेरिका निर्मित संसाधन काफी ज्यादा हैं, वहीं थलसेना भी अमेरिकी हथियारों का इस्तेमाल करती है.


पायलट और कमांडर समेत 8 जवान भी थे सवार
न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के मुताबिक, लापता हुए जापानी "ब्लैक हॉक चॉपर" में कुल 10 लोग सवार थे, जिनमें 8 जवान, एक आर्मी कमांडर और पायलट बताए गए हैं. उनमें से किसी का भी पता नहीं चल पाया है. इस घटना पर जापान के प्रधानमंत्री फुमिया किशिदा का बयान आया है.


घटना पर यह बोले जापानी पीएम
प्रधानमंत्री फुमिया किशिदा ने कहा, "जापानी नेवी और कोस्ट गार्ड लापता हेलिकॉफ्टर की मिशन मोड में तलाश कर रहे हैं." उन्होंने कहा कि हमारी पहली कोशिश है किसी तरह हेलिकॉफ्टर में सवार सभी लोगों को हर कीमत पर बचाया जाए. उसके बाद अन्य जांच-पड़ताल शुरू होगी.


यह भी पढ़ें: भारत-अमेरिका की वायुसेनाएं करेंगी युद्धाभ्यास, 10 अप्रैल से यहां गरजेंगे इंडियन एयरफोर्स के रूसी लड़ाकू विमान, चीन ने जमाई नजरें