Formula for Sleeping Less: जापान के ह्योगो प्रांत का रहने वाला एक शख्स 24 घंटें में सिर्फ 30 मिनट की नींद लेता है. इसके बावजूद वह पूरी तरह से फिट है और खुद को पहले से बेहतर महसूस करता है. इस शख्स का नाम डाइसुके होरी है और यह पिछले 12 सालों से ऐसा करता आ रहा है. युवक का कहना है कि अपने जीवन को वह दोगुना करने के लिए इस तरह के फॉर्मूले का प्रयोग कर रहा है. होरी का दावा है कि उन्होंने अपनी शरीर और दिमाग को इस तरह से ट्रेंड कर लिया है कि वे 30 मिनट के बाद पूरी तरह से काम करने के लिए फिर तैयार हो जाते हैं. 


साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में डाइसुके होरी को लेकर पूरा आर्टिकल छपा है. होरी का दावा है कि सिर्फ 30 मिनट सोने का अभ्यास करने के बाद उनकी कार्य कुशलता घटने के बजाय बढ़ी है. होरी के इस दावे ने हेल्थ एक्सपर्ट को उन थ्योरी पर फिर से सोचने के लिए मजबूर कर दिया है, जिसमें कहा जाता है कि मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए कम से कम 6-8 घंटा नींद लेना जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट का मानना है कि कम सोने से इसका प्रभाव नकारात्मक पड़ता है. दूसरी तरफ होरी का दावा है कि सिर्फ 30 मिनट सोने के बावजूद उनका शरीर सामान्य तरीके से काम कर रहा है. उनके शरीर और दिमाग पर नकारात्मक के बजाय सकारात्मक प्रभाव पड़े हैं. 


लंबी नींद के बजाय उच्च गुणवत्ता वाली नींद जरूरी 
होरी का कहना है कि यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करते हैं और भोजन करने से एक घंटे पहले कॉफी लेते हैं तो यह नींद से आपको बचाता है. होरी का कहना है कि लगातार एकाग्रता से काम करने के लिए लंबी नींद की बजाय अच्छी और गहरी नींद ज्यादा महत्वपूर्ण है. होरी का कहना है कि जिनको लगातार एकाग्रता चाहिए, उन्हें लंबी नींद की तुलना में उच्च गुणवत्ता वाली नींद लेनी चाहिए. 


26 मिनट में ही तरोताजा होकर उठे होरी
होरी के इस दावे की सच्चाई जानने के लिये जापान के योमीउरी टीवी ने 'विल यू गो विद मी' नाम के एक रियलिटी शो में तीन दिनों तक उनपर नजर रखा. इस दौरान देखा गया कि होरी 26 मिनट की नींद लेने के बाद ही एकदम तरोताजा होकर उठे. होरी जापान में शॉर्ट स्लीपर्स ट्रेनिंग एसोसिएशन भी चलातै हैं, जिसमें वह लोगों को कम सोने की ट्रेनिंग देते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, होरी अभी तक 2100 से अधिक लोगों को शार्ट स्लीपिंग की ट्रेनिंग दे चुके हैं.  


यह भी पढ़ेंः Australia Biggest Rapist: इस शख्स ने किया 60 बच्चियों का यौन शोषण, चाइल्ड केयर में करता था काम, अब हुआ बड़ा खुलासा