Briolette Of India Diamond: अंग्रेजों द्वारा दुनियाभर से जुटाए गए बहुत-से पुराने और बेशकीमती गहनों की अब लंदन (London) में नीलामी हो रही है. वहां के किंग स्ट्रीट पर सोमवार, 1 मई को बड़ा ज्वैलरी ऑक्शन (Jewellery Auction) यानी गहनों की नीलामी की जा रही है. ये नीलामी ब्रिटेन का ऑक्शन हाउस क्रिस्टीज करवा रहा है.


न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इस नीलामी में दुनिया का सबसे पुराना हीरा 'ब्रोलिटी ऑफ इंडिया' भी शामिल होगा. इसे कोहिनूर से भी पुराना बताया जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस हीरे की कीमत 63 करोड़ रुपये है. गहनों की नीलामी से आने वाली रकम को सामाजिक कल्याण के कामों में खर्च करने की बात कही जा रही है. वहीं, इस नीलामी को दुनिया की सबसे बड़ी गहनों की बिक्री बताया जा रहा है.





  • तस्वीर हीडी हॉर्टन (Heidi Horten) की है. जिनके गहनों को सेल पर रखा गया है.


लंदन की किंग स्ट्रीट पर नीलाम होंगे 700 गहने


नीलामी के लिए कम से कम 700 गहने रखे गए हैं. इनमें ज्यादातर गहने हीडी हॉर्टन नाम की एक ऑस्ट्रियन महिला के बताए जा रहे हैं. हीडी हॉर्टन की मौत पिछले साल हो गई थी. हीडी के पति हेलमट हॉर्टन जर्मनी के एक अरबपति थे. बताया जाता है कि हीडी को सारे गहने उन्हीं से विरासत में मिले थे.


एक बड़ी बात यह है कि हेलमट हॉर्टन वो अरबपति व्यवसायी हैं, जिसके ऊपर आरोप हैं कि उसने अपना व्यवसाय दूसरे विश्व युद्ध के दौरान यहूदियों से जबरन खरीदे गए सामानों पर खड़ा किया था. हीडी हॉर्टन की कई तस्वीरें अब सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही हैं, उन तस्वीरों में उनके वो गहने नजर आ रहे हैं, जिन्हें अब सेल पर रखा गया है.




क्या है ब्रोलिटी ऑफ इंडिया? जो नीलाम होगा


'ब्रोलिटी ऑफ इंडिया' एक हीरा है, जो कोहिनूर से भी पुराना माना जाता है. इस हीरे की चर्चा सबसे पहले 12वीं सदी में हुई. कई इतिहासकार बताते हैं कि इस हीरे की पहली मालकिन फ्रांस की महारानी एलेनॉर ऑफ एक्वेनटेन थीं, जो कि 12वीं शताब्दी की ही थीं. माना जाता है कि इस रंगहीन हीरे की उत्पत्ति आंध्र प्रदेश में हुई थी. ब्रिटिश वॉग के मुताबिक, यह हीरा 90.8 कैरेट का है.


यह भी पढ़ें: Kohinoor Diamond: महारानी एलिजाबेथ-II के निधन के बाद किसे मिलेगा कोहिनूर हीरा, जानिए किसकी दावेदारी सबसे मजबूत