नई दिल्ली: अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर जो बाइडेन आगामी 20 जनवरी को शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. जो बाइडेन अब सत्ता संभालने की तैयारियों में जुट गए हैं. उन्होंने घोषणा की है कि नई कैबिनेट का गठन कर लिया गया है.


जो बाइडेन ने कहा, "मुझे बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि हमने अपने कैबिनेट का गठन कर लिया है. इस कैबिनेट में महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं." उन्होंने कहा, "ये पहली ऐसी कैबिनेट होगी, जिसमें महिला और पुरुष दोनों की समान भागीदारी होगी. इस कैबिनेट में हर नस्ल के लोग शामिल होंगे." उन्होंने साथ ही डोनाल्ड ट्रंप पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा, "उनका शपथ ग्रहण समारोह में शामिल ना होना एक अच्छी बात है. मैं उनके निर्णय का स्वागत करता हूं."


यूएस कैपिटल हिंसा के मामला ने पकड़ा तुल


दूसरी तरफ यूएस कैपिटल हिंसा का मामला तूल पकड़ रहा है. हाउस स्पीकर नैंसी पेलोसी ने भी इस मुद्दे को उठाने का निर्णय लिया है. डेमोक्रेटिक पार्टी की नैंसी पेलोसी ने उप-राष्ट्रपति माइक पेंस और ट्रंप के मंत्रिमंडल से कहा है कि वे जल्द से जल्द आर्टिकल 25 के तहत डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने की प्रक्रिया शुरू करें. पेलोसी ने चेतावनी दी है कि अगर ट्रंप को जल्द से जल्द पद से नहीं हटाया गया तो वे सदन में महाभियोग प्रस्ताव लाकर ट्रंप को हटाने की कार्यवाही शुरू करेंगी.


20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे बाइडेन


रिपब्लिकन पार्टी के सदस्यों की ओर से दबाव का सामना कर रहे ट्रंप ने महाभियोग की कार्यवाही की आशंका के बीच चुनाव परिणामों को भी स्वीकार कर लिया और बाइडेन को सत्ता के सुगम हस्तांतरण का संकल्प भी लिया. गौरतलब है कि बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. हिंसा और अराजकता के बीच अमेरिकी संसद ने अपने संयुक्त सत्र में बाइडेन और हैरिस के निर्वाचन की औपचारिक रूप से पुष्टि कर दी. साथ ही निर्वाचक मंडल के मतों को भी मंजूरी दे दी गई.


ये भी पढ़ें:-


 अमेरिका: ट्रंप के उपद्रवी समर्थकों के खिलाफ आरोप तय करने की तैयारी, राजद्रोह का भी लग सकता है आरोप


अमेरिकी कोर्ट के फैसले से हजारों भारतीय पेशेवरों को राहत! ट्रंप प्रशासन के प्रस्तावित 2 एच-1बी नियमों पर रोक