अमेरिका की जो बाइडेन सरकार ने गुरुवार को दस रूसी राजनयिकों के निकाल दिया है. इसके साथ ही उन्होंने रूस के करीब 3 दर्जन लोगों और कंपनियों पर प्रतिबंध लगाने की भी घोषणा की. रूस पर पिछले साल हुए अमरीकी चुनाव में जबरदस्ती हस्तक्षेप करने का आरोप लगाया गया है. रूस पर आरोप है कि उसने अमेरिकी सरकार की गुप्त जानकारियां हासिल करने की कोशिश की.


पिछले महीने अमेरिकी अधिकारियों ने आरोप लगाया था कि रूस के राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन ने डोनाल्ड ट्रंप के साथ मिलकर एक अभियान को मंजूरी दी थी, जिससे चुनाव के परिणामों में हेराफेरी की जा सके. हालांकि इस बात कि पुष्टि नहीं हो सकी कि रूस के राष्ट्रपति इस काम में शामिल हैं या नहीं. इधर, गुरुवार को रूस की 6 ऐसी कंपनियों पर पाबंदी लगाने का एलान किया गया है जिसने पिछले राष्ट्रपति चुनाव में हस्तक्षेप करने की कशिश की. व्हाइट हाउस की ओर से कहा गया है कि जिन दस राजनयिकों के निष्कासन का एलान किया गया है, उनमें रूसी अधिकारी भी शामिल हैं.


राष्ट्रपति पद पर होते हुए चुनाव हारे ट्रंप


बता दें कि डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के 45 वें राष्ट्रपति थे. वह अपनी पहला कार्यकाल पूरा करने के बाद दूसरे कार्यकाल के लिए हुए चुनाव में हार गये हैं. इसके साथ ही उनका नाम अमेरिका के उन चार राष्ट्रपतियों की लिस्ट में शामिल हो गया जो राष्ट्रपति पद पर होते हुए चुनाव हार गए. डोनाल्ड ट्रंप अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में मिली हार के बाद भी उसे स्वीकार करने से इनकार कर दिया था. वहीं, व्हाइस हाउस ने भी उनके बारे में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया था. हालांकि, बाद में वह अमेरिका छोड़कर अपने घर फ्लोरिडा चले गए थे. 


यह भी पढ़ें.


Exclusive: शुभेंदु अधिकारी को लेकर ममता बनर्जी का बड़ा दावा, बीजेपी पर लगाए नंदीग्राम चुनाव में गड़बड़ी करने के आरोप