वॉशिंगटन: अमेरिका में आज डेमोक्रेटिक नेता जो बाइडन ने देश के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. इससे पहले कमला हैरिस ने देश की पहली महिला उपराष्ट्रपति के तौर पर शपथ ली. इस दौरान बाइडन ने एक बाइबल और कमला हैरिस ने दो बाइबलों पर हाथ रखकर पद और गोपनीयता की शपथ ली. जानिए बाइबल से क्या था बाइडन और हैरिस का रिश्ता.


बाइडन ने 127 साल पुरानी बाइबिल पर हाथ रखकर ली शपथ


78 साल के जो बाइडन को अमेरिका के चीफ जस्टिस जॉन रॉबर्ट्स ने कैपिटल बिल्डिंग के ‘वेस्ट फ्रंट’ में शपथ दिलाई. अमेरिका के इतिहास में सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बने बाइडन ने अपने परिवार की 127 साल पुरानी बाइबिल शपथ ली. दिलचस्प बात यह है कि इसी बाइबिल पर हाथ रखकर उन्होंने उप राष्ट्रपति पद की शपथ भी ली थी. कहा जाता है कि बाइडन अपने हर शुभ काम में इसी बाइबल का इस्तेमाल करते हैं. वह हमेशा ये बाइबल अपने साथ रखते हैं.


पहली बाइबल की कहानी


वहीं, कमला हैरिस ने दो बाइबलों पर हाथ रखकर शपथ ली. इनमें से एक बाइबल पारिवारिक दोस्त और अश्वेत महिला रेजिना शेल्टोन और दूसरी बाइबल सुप्रीम कोर्ट के देश के पहले अफ्रीकी अमेरिकी न्यायाधीश थुर्गुड मार्शल से संबंधित थी. कैलिफोर्निया के अटॉर्नी जनरल के रूप में शेल्टोन की बाइबल पर ही अपना बायां हाथ रख कर शपथ ली थी.


अपनी पारिवारिक दोस्त की बाइबल को हैरिस ‘श्रीमती शेल्टन’ बुलाती हैं. बसल नामक मैगजिन में 2019 के लेख में हैरिस ने लिखा था, मैं अपने साथ श्रीमती शेल्टन को हमेशा साथ ले जाती हूं. इससे पहले हैरिस ने शपथ ग्रहण से 24 घंटे पहले ट्वीट किया, जब मैं अपना दाहिना हाथ उठाउंगी और पद की शपथ लूंगी तो मैं अपने साथ दो हीरो को साथ में रखूंगी, जो जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं-न्यायमूर्ति थर्गूड मार्शल और श्रीमती शेल्टन.


एक समय था जब तलाक के बाद कमला हैरिस की मां गोपालन अपनी बच्चियों - कमला और माया की देखभाल के लिए मदद की तलाश में थीं और उन्हें रहने के लिए एक जगह की जरूरत थी. गोपालन और उनकी बेटियां शेल्टन की नर्सरी से ऊपर एक अपार्टमेंट में रहने लगे. शेल्टन और गोपालन में दोस्ती इतनी गहरी हो गई कि हैरिस ने शेल्टन को अपनी 'दूसरी मां' कहना शुरू कर दिया.


दूसरी बाइबल की कहानी


हैरिस को दूसरी बाइबल दिवंगत नागरिक अधिकार के लिए लड़ने वाले और सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति थर्गूड मार्शल ने दी थी. मार्शल ने भी होवार्ड विश्वविद्यालय से स्नातक किया था, जो व्हाइट हाउस के पास है और जिन्होंने कमला हैरिस की सोच को बदलने में प्रमुख भूमिका निभाई थी.


यह भी पढ़ें-


Kamala Harris Inauguration: अमेरिका में इतिहास रचने वाली उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बारे में जानिए


Joe Biden Inauguration: जानिए बाइडन ने कैसे तय किया अमेरिका के सबसे बुजुर्ग राष्ट्रपति तक का सफर