US President Joe Biden Net Worth:  दुनिया में कई ऐसे नेता हैं, जिनके पास अकूत संपति है. लेकिन आज हम अमेरिका के राष्ट्रपति जो  बाइडन की संपत्ति के बारे में बात करेंगे. अमेरिकी मैगजीन फोर्ब्‍स के मुताबिक जिस समय जो बाइडन ने अमेरिका के राष्ट्रपति का पद संभाला था. उस समय उनकी संपत्ति तकरीबन $8 मिलियन (66 करोड़ रुपये) थी.  हालांकि मौजूदा समय में उनकी संपत्ति में दो मिलियन की बढ़ोतरी हुई है और अब उनकी अनुमानित संपत्ति $10 मिलियन (74 करोड़ रुपये) हो गई है. 


फोर्ब्‍स रिपोर्ट के मुताबिक, बाइडन के पास डेलावेयर में दो घर हैं, जिनकी कुल कीमत अनुमानित $7 मिलियन है. वहीं, बाइडन ने जब पदभार ग्रहण किया था तब की तुलना में इन घरों की कीमत $1.8 मिलियन अधिक हुए हैं.  रिपोर्ट के अनुसार, बाइडन की सबसे मूल्यवान संपत्ति डेलावेयर के रेहोबोथ बीच में उनका  4,800 वर्ग फुट का घर है, जिसकी अनुमानित कीमत 4.5 मिलियन डॉलर है. अमेरिकी राष्ट्रपति ने इसे 2017 में खरीदा था, जिस साल उन्होंने उपराष्ट्रपति पद छोड़ा था. 


दो घरों के मालिक हैं बाइडन 


तीन मंजिला इस घर में छह बेडरूम हैं. साथ ही इससे घर से अटलांटिक महासागर का शानदार नजारा भी दिखता है. इसके अलावा यहां पर एक आउटडोर किचन भी है. बाइडेन ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि वो हमेशा से चाहते थे कि वो और पत्‍नी जिल इतने समर्थ होना चाहते हैं कि जब कभी भी उनका कोई घर खरीदने का मन करे तो वो उसे तुरंत खरीद लें. आज बाइडेन अपने इस सपने को पूरा कर रहे हैं. 


रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी पेंशन के तौर पर उनके पास करीब 1 मिलियन डॉलर है. बाइडेन ने बतौर प्रोफेसर 540,000 मिलियन डॉलर कमाए हैं. राष्‍ट्रपति बनने से पहले वो यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया के पेंन बाइडेन सेंटर फॉर डिप्‍लोमैसी एंड ग्‍लोबल इंगेजमेंट के साथ जुड़े रहे हैं.  राष्ट्रपति के पास विलमिंगटन में एक और घर हैं, जिसे उन्होंने साल 1996 में खरीदा था. 6,850 स्‍क्‍वॉयर फीट में फैले इस घर की कीमत उस समय 350,000 डॉलर थी और अब आज इसकी कीमत अनुमानित $2.5 मिलियन है. 


हर स्‍पीच का चार्ज 100,000 डॉलर


 राष्‍ट्रपति बनने से पहले जो बाइडेन स्अपने स्‍पीच के लिए भी मोटी रकम वसूलते थे. वे अपनी स्‍पीच के लिए 100,000 लाख डॉलर चार्ज करते थे. इसके साथ ही बाइडन जब उप राष्ट्रपति पद से हटे तो उन्होंने किताब लिखने के लिए मोटी धनराशि की डील की. जिसके जरिये उन्होंने ठीक ठाक संपत्ति बनाई. 


नवंबर 2009 में जो बाइडन की संपत्ति 30,000 डॉलर से भी कम थी. लेकिन उप राष्ट्रपति बनने के बाद उनकी संपत्ति तेजी से बढ़ी. जब जुलाई में बाइडन ने अपनी वित्तीय स्थिति के बारे में घोषणा की, तब उन्होंने ये बताया कि वो और उनकी पत्नी जिल 2017 और 2018 में 15 मिलियन डॉलर (112 करोड़ रुपए) से ज्यादा संपत्ति अर्जित की. 


ये भी पढ़ें: Kim Jong-un Visit Russia: मुसीबत में पुतिन के लिए तानाशाह ने बढ़ाया हाथ, रूस जाएंगे किम जोंग उन, हथियार सौदे पर बनेगी बात