Biden On China: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीन के साथ संबंध बेहतर करने के संकेत दिए हैं. उन्होंने रविवार को कहा कि वॉशिंगटन और बीजिंग के बीच संबंध बहुत जल्द ठीक होने चाहिए. इससे पहले साल की शुरुआत में अमेरिका ने चीन के जासूसी गुब्बारे को मार गिराया था. यह गुब्बारा अमेरिका के संवेदनशील सैन्य ठिकानों पर उड़ रहा था, जिसके बाद से दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं. 


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन खुद मानते हैं कि महीने भर में दोनों देशों के संबंध बिगड़ गए. इससे पहले उन्होंने बाली में हुए जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान उनकी चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बातचीत हुई थी. गौरतलब है कि जासूसी गुब्बारे को लेकर फरवरी में दुनिया की दो सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच एक राजनयिक विवाद छिड़ गया था. इस घटना के बाद अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकेन को अपना चीन दौरा रद्द करना पड़ा था. 


गुब्बारे के चक्कर में सब खराब हो गया 


बाली सम्मलेन का जिक्र करते हुए जो बाइडेन ने कहा कि तब चीन और अमेरिका दोनों इस बात पर सहमत हुए थे उनके बीच एक ओपन हॉटलाइन होना चाहिए. लेकिन जासूसी गुब्बारे के चक्कर में सब कुछ खराब हो गया. रविवार को जापान के हिरोशिमा में G7 शिखर सम्मेलन के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने कहा कि बहुत जल्द हालात सामान्य हो सकते हैं. 


चीन और अमेरिका के बीच ठीक होगा संबंध 


प्रेस कॉन्फ्रेंस  के दौरान जो बाइडेन ने कहा, "हम चीन से अलग होने के बारे में नहीं सोच रहे हैं. हम चीन के साथ अपने संबंधों को जोखिम मुक्त और विविधतापूर्ण बनाना चाहते हैं. उन्होंने आगे कहा कि जल्द ही चीन के साथ संबंधों में ठंडक आ जाएगी. जल्द ही चीन और अमेरिका के संबंध ठीक होना शुरू होंगे.


ये भी पढ़ें: Watch: पाकिस्तानी पत्रकार के बिगड़े बोल, हिंदू देवी-देवताओं की मूर्तियों को बताया सजावट का सामान