US Election 2024 Live: 'इजरायल-US मजबूत सहयोगी रहेंगे, फिर चाहे...', बाइडेन के चुनावी रेस से बाहर होने पर बोले नेतन्याहू

US Election 2024 Live Updates: अमेरिका में नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव होने वाले हैं. इस चुनाव पर दुनियाभर की निगाहें टिकी हुई हैं. इस बीच जो बाइडेन ने चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है.

एबीपी लाइव डेस्क Last Updated: 22 Jul 2024 02:39 PM
US Election 2024: अमेरिका में कब चुनाव होने वाले हैं?

अमेरिका में इस साल नवंबर में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होने वाले हैं. कमला हैरिस का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप से होने वाला है. 

Joe Biden Withdraw Re-Election: मिडिल ईस्ट में अमेरिका का सबसे प्रमुख सहयोगी इजरायल- नेतन्याहू

वाशिंगटन डीसी रवाना होने से पहले पत्रकारों से बात करते हुए इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, "इजरायल मिडिल ईस्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका का सबसे महत्वपूर्ण सहयोगी है, एक अपूरणीय सहयोगी है."


 

US President Election: इजरायल-अमेरिका मजबूत सहयोगी बने रहेंगे- बेंजामिन नेतन्याहू

अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव की रेस से जो बाइडेन के बाहर होने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने बड़ा बयान दिया है. वह बुधवार को वाशिंगटन जा रहे हैं, जहां उनका कांग्रेस को संबोधित करने का कार्यक्रम है. नेतन्याहू मंगलवार (23 जुलाई) को बाइडेन से मुलाकात करने वाले हैं. अमेरिका जाने से पहले नेतन्याहू ने कहा कि वह बाइडेन को गाजा में हमास के खिलाफ युद्ध में सपोर्ट करने के लिए धन्यवाद कहेंगे. उन्होंने ये भी कहा है कि अगला राष्ट्रपति कौन होता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, क्योंकि इजरायल-अमेरिका मजबूत सहयोगी बने रहेंगे. 

US Election 2024: व्हाइट हाउस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी कमला हैरिस

उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11:30 बजे व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में 2023-24 नेशनल कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन चैंपियनशिप टीमों के जश्न मनाने वाले एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी. राष्ट्रपति पद की दावेदार बनने के बाद वह पहली बार किसी सार्वजनिक कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगी. 

US President Election 2024: 10 घंटे से ज्यादा कॉल पर बिजी रहीं कमला हैरिस

जो बाइडेन के राष्ट्रपति पद के रेस से बाहर होने का ऐलान करने से पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रविवार सुबह अपने फैसले के बारे में राष्ट्रपति से कई बार फोन पर बातचीत की. सीएनएन ने मामले की जानकारी रखने वाले एक शख्स के हवाले से इसकी जानकारी दी है. हैरिस अपने आवास पर परिवार और कर्मचारियों से घिरी हुई थीं, जहां उन्होंने रविवार को 100 से अधिक पार्टी नेताओं, कांग्रेस के सदस्यों, गवर्नर, लेबर नेताओं और वकालत और नागरिक अधिकार संगठनों के नेताओं से 10 घंटे से भी ज्यादा समय तक बात की. 

Joe Biden Withdraw Re-Election: बिल क्लिंटन और हिलेरी क्लिंटन ने किया कमला हैरिस का समर्थन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने भी राष्ट्रपति पद की डेमोक्रेटिक उम्मीदवारी के लिए कमला हैरिस के नाम की पैरवी की. क्लिंटन दंपति ने एक संयुक्त बयान में कहा, “हमने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं, लेकिन हमें हमारे देश के लिए ट्रंप के दूसरे कार्यकाल से उत्पन्न खतरे से ज्यादा किसी और चीज को लेकर चिंता नहीं हुई.”  बयान में कहा गया है, “उन्होंने (ट्रंप) पहले ही दिन से तानाशाह बनने का वादा किया है और सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले से उन्हें संविधान को और अधिक खंडित करने का साहस मिलेगा. अब समय आ गया है कि हम कमला हैरिस को समर्थन दें और उन्हें राष्ट्रपति बनाने के लिए हरसंभव कोशिश करें.” 

US President Election: सम्मानित महसूस कर रही हूं- राष्ट्रपति दावेदार बनने पर बोलीं कमला हैरिस

डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की दावेदार बनाए जाने पर कमला हैरिस ने कहा, मैं राष्ट्रपति का समर्थन पाकर सम्मानित महसूस कर रही हूं. मेरा मकसद अब राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ में जीत हासिल करना है.

US Election 2024: कमला हैरिस को मिला प्रतिनिधियों का समर्थन

कमला हैरिस ने डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति पद का नामांकन जीतने के लिए आवश्यक प्रतिनिधियों में से एक चौथाई से अधिक का समर्थन हासिल कर लिया है. इस तरह से उनका पार्टी का दावेदार बनने का रास्ता साफ होता हुआ नजर आ रहा है. 


 


Joe Biden Withdraw Re-Election: डेमोक्रेटिक समिति की होगी बैठक

डेमोक्रेटिक पार्टी के नामांकन के लिए नियमों का निर्धारण करने वाली समिति बुधवार दोपहर को फिर से बैठक करेगी. समिति के सह-अध्यक्षों ने इसकी घोषणा की है. इसमें तय किया जाएगा कि किस तरह के कमला हैरिस का नामांकन होगा.

US President Election: कमला हैरिस के पास पहली महिला अश्वेत राष्ट्रपति बनने का मौका

कमला हैरिस उपराष्ट्रपति के रूप में अमेरिका की सेवा करने वाली पहली महिला, अश्वेत व्यक्ति या दक्षिण एशियाई मूल की शख्स हैं. यदि वह डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनती हैं और नवंबर में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रम्प को हरा देती हैं, तो वह पहली अश्वेत महिला राष्ट्रपति बनेंगी.


 

US Election 2024: कमला हैरिस के लिए क्या हैं चुनौतियां?

जो बाइडेन की सिफारिश से डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार के रूप में कमला हैरिस की दावेदारी को काफी बल मिला है, लेकिन उनके लिए शिकागो में अगले महीने प्रस्तावित ‘डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन’ के दौरान पार्टी प्रतिनिधियों का समर्थन हासिल करना जरूरी है. 

US President Election 2024: कमला हैरिस के चुनावी अभियान के लिए नया एक्स हैंडल

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी ने जो बाइडेन-कमला हैरिस के चुनावी अभियान के लिए @BidenHQ नाम से एक एक्स हैंडल बनाया था. इस पर चुनावी अभियान से जुड़े अपडेट्स मिलते थे. इसे अब बदलकर @KamalaHQ कर दिया गया है. 





US President Election 2024: 27 सीनेट डेमोक्रेट ने कमला हैरिस का समर्थन किया

कम से कम 27 सीनेट डेमोक्रेट ने राष्ट्रपति पद के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की उम्मीदवारी का सार्वजनिक रूप से समर्थन किया है. चैंबर में अधिकांश डेमोक्रेट हैं. डेमोक्रेट्स के साथ 51 सीनेटर हैं, जिनमें चार निर्दलीय भी शामिल हैं.

Joe Biden Withdraw Re-Election: कमला हैरिस के लिए बढ़ा डोनेशन

डेमोक्रेटिक पार्टी के फंड इकट्ठा करने वाले प्लेटफॉर्म एक्टब्लू ने ऐलान किया कि उसने रात 9 बजे तक 46.7 मिलियन डॉलर इकट्ठा किए हैं. ये पैसा कमला हैरिस को दान किया गया है. 

Joe Biden Withdraw Re-Election: चुनावी रेस से क्यों बाहर हुए बाइडेन? 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि जो बाइडेन शनिवार तक चुनाव लड़ने के मूड में थे, लेकिन रविवार (21 जुलाई) को उन्होंने अपना मन बदल लिया. सूत्रों ने बताया, "दोपहर में उन्होंने अपनी टीम को बताया कि वह अपना मन बदल चुके हैं." चुनावी आंकड़ों ने दिखाया कि कमला हैरिस ट्रंप के खिलाफ बाइडेन से ज्यादा अच्छा परफॉर्म कर रही थीं. एक काल्पनिक आमने-सामने की लड़ाई में, 13 जुलाई को ट्रंप पर हत्या के प्रयास के तुरंत बाद आयोजित 15-16 जुलाई के रॉयटर्स/इप्सोस सर्वे में हैरिस और ट्रंप दोनों को 44% समर्थन मिल रहा था. बाइडेन को 41% समर्थन हासिल हो रहा था. माना जा रहा है कि चुनावी आंकड़ों को देखने के बाद ही बाइडेन ने अपना मन बदल लिया.

US President Election: बाइडेन के साथ काम करना सम्मान की बात- एंटनी ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने जो बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव के रेस से बाहर होने पर कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति के रूप में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल कीं. ब्लिंकन ने कहा, "पिछले 22 वर्षों से POTUS (जो बाइडेन) के लिए काम करना मेरे जीवन का सम्मान रहा है और रहेगा. उन्होंने दुनिया भर में अमेरिकी नेतृत्व को बहाल किया है और राष्ट्रपति के रूप में ऐतिहासिक उपलब्धियां हासिल की हैं. मैं अगले छह महीनों में उनके साथ उस रिकॉर्ड को बनाने के लिए उत्सुक हूं."

US Election 2024: अमेरिकी इतिहास के सबसे खराब राष्ट्रपति हैं बाइडेन- डोनाल्ड ट्रंप

राष्ट्रपति चुनाव रेस से बाहर होने का ऐलान करने से कुछ ही मिनट बाद सीएनएन से बात करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने जो बाइडेन पर हमला बोला. उन्होंने कहा कि वह अमेरिकी इतिहास के सबसे खराब राष्ट्रपति के तौर पर जाने जाते हैं. ट्रंप ने कहा कि उन्हें लगता है कि उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को बाइडेन के मुकाबले हराना ज्यादा आसान होगा. 


 

US President Election 2024: चुनाव नहीं लड़ना पार्टी के हित में- जो बाइडेन

जो बाइडन ने सोशल मीडिया पर पोस्ट में अमेरिकियों को संदेश देते हुए कहा, "आपके राष्ट्रपति के रूप में सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान रहा है. मेरा इरादा फिर से चुनाव लड़ने का रहा है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है कि मैं इस दौड़ से हट जाऊं और अपने कार्यकाल के शेष समय में राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्यों को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करूं."

Joe Biden Withdraw Re-Election: ट्रंप को हराने का समय आ गया है- जो बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘आज मैं कमला हैरिस को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन और सहयोग देना चाहता हूं. डेमोक्रेटिक पार्टी के एकजुट होकर ट्रंप को हराने का समय आ गया है.’’ इसी के साथ उन्होंने राष्ट्रपति चुनाव नहीं लड़ने का भी ऐलान कर दिया.

US President Election: ट्रंप को हराने के लिए सब कुछ करूंगी- कमला हैरिस

कमला हैरिस ने कहा कि वह राष्ट्रपति पद की दौड़ के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में जो बाइडेन का समर्थन पाकर सम्मानित महसूस कर रही हैं और उन्होंने जोर देकर कहा, "डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए मैं डेमोक्रेटिक पार्टी और हमारे देश को एकजुट करने के लिए अपनी शक्ति में सब कुछ करूंगी." उन्होंने कहा कि उनका इरादा नामांकन अर्जित करना और जीतना है. 

बैकग्राउंड

US Presidential Election Live: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार (21 जुलाई) को ऐलान किया कि है कि वह राष्ट्रपति पद का आगामी चुनाव नहीं लड़ेंगे. इस तरह उनके दोबारा से राष्ट्रपति बनने को लेकर चल रही चर्चाओं पर विराम लग गया. बाइडेन की तरफ से ये ऐलान ऐसे समय पर किया गया, जब रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के साथ डिबेट के दौरान वह बहुत ज्यादा अच्छा नहीं कर पाए थे. 


जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी के लिए उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का अनुमोदन किया है. 81 वर्षीय बाइडेन ने कहा कि यह फैसला पार्टी के सर्वोत्तम हित में लिया गया है. बाइडेन ने कहा कि वह जनवरी 2025 में अपना कार्यकाल समाप्त होने तक राष्ट्रपति और कमांडर-इन-चीफ के रूप में अपनी भूमिका में बने रहेंगे और इस हफ्ते राष्ट्र को संबोधित करेंगे. माना जा रहा है कि वह आधिकारिक तौर पर देश के सामने कमला हैरिस का नाम रखेंगे. 


बाइडेन ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, "आज मैं कमला हैरिस को इस साल हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूरा समर्थन और सहयोग देना चाहता हूं. डेमोक्रेटिक पार्टी के एकजुट होकर ट्रंप को हराने का समय आ गया है." अमेरिकी राष्ट्रपति ने राष्ट्रपति पद की उम्मीदवारी की दौड़ से हटने का ऐलान करते हुए कहा कि यह मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित में है. उनका ये फैसला अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले मतदान से चार महीने पहले आया है. 


डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस का मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप से होने वाला है. ट्रंप 2016 से 2020 तक राष्ट्रपति रह चुके हैं. रिपब्लिकन पार्टी के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस हैं. अभी तक डेमोक्रेट्स के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के नाम का ऐलान नहीं किया गया है. जो बाइडेन के रेस से बाहर होने के बाद अमेरिका में क्या हो रहा है, इस संबंध में सभी अपडेट्स नीचे दिए गए कार्ड में पढ़ा जा सकता है. 

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.