अमेरिका में आज जो बाइडेन 46वें अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने जा रहे हैं. शपथ ग्रहण से पहले यूएस कैपिटल कमला हैरिस के साथ जो बाइडेन पहुंच चुके हैं. बाइडेन के साथ उनकी पत्नी जिल बाइडेन भी हैं. जबकि कमला हैरिस के साथ उनके पति डाउग एम्हॉफ हैं.


शपथ से ठीक पहले जो बाइडेन ने अपनी पत्नी के साथ तस्वीर शेयर कर उनको शुक्रिया कहा है और अपने प्यार का इजहार किया है. जो बाइडेन ने कहा,''तुमसे प्यार करता हूं जिल और मैं आगे की यात्रा में तुम्हारे साथ रहने के लिए अधिक आभारी पहूंगा.''






बता दें कि भारतीय समयानुसार करीब साढे दस बजे जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. इसको लेकर वाशिंगटन डीसी में सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए हैं. 6 जनवरी को भारी हिंसा के चलते भारी सुरक्षबलों को तैनात किया गया है.


बाइडेन के शपथ ग्रहण समारोह में डोनाल्ड ट्रंप शामिल नहीं होंगे, दूसरी तरफ, एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि ट्रंप समर्थकों के हथियारबंद समूह 50 राज्यों की राजधानी में जुटने की योजना बना रहे हैं. पूरा अमेरिका अलर्ट पर है. वहीं राजधानी वॉशिंगटन में 24 जनवरी तक इमरजेंसी लगा दी गई है.


इधर, सीनेट के सामने अपनी नियुक्ति की पुष्टि करते हुए अपनी अमेरिका के भावी रक्षा मंत्री जनरल (अवकाश प्राप्त) लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि यदि पुष्टि की जाती है तो मेरा अतिव्यापी उद्देश्य भारत के साथ हमारे रक्षा संबंधों के लिए साझेदारी को जारी रखना होगा. ऑस्टिन ने मंगलवार को सुनवाई के दौरान सीनेट सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों को बताया, जो बिडेन ने उन्हें अपना रक्षा मंत्री नामित किया है. ऑस्टिन ने कहा कि मैं भारत के प्रमुख रक्षा साझेदार के रूप आगे भी जारी रखूंगा.