Global COVID-19 Death: दुनिया भर में कोरोना से हाहाकार के बीच इस बीमारी से होने वाली मौतों की संख्या चौकाने वाली है. जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक वैश्विक स्तर पर कोविड-19 से मरने वालों की संख्या पांच मिलियन हो गई है. रोग विशेषज्ञ की ओर से ये भी कहा जा रहा है कि वायरस से होने वाली मौतों की वास्तविक संख्या अधिक होने की संभावना है. महामारी की शुरुआत के बाद से COVID-19 से अमेरिका में मौत का आंकड़ा सबसे अधिक है.


अमेरिका में सबसे अधिक मौत


महामारी की शुरुआत के बाद से लगभग 746,000 दर्ज किए गए COVID-19 से अमेरिका में मौत की सबसे अधिक पुष्टि हुई है. ब्राजील (607,922) भारत (458,437) और मेक्सिको (288,365) में मौतों की संख्या सबसे अधिक है. रोग विशेषज्ञों के अनुसार संक्रमण के मामलों और मरने वालों की संख्या काफी अधिक है, क्योंकि जॉन हॉपकिंस केवल दुनिया भर के देशों की आधिकारिक गणना को दर्शाता है. यूनाइटेड किंगडम ने भी 141,095 के साथ बड़ी संख्या में मौतें दर्ज की हैं, जबकि रूस में 235,318 लोगों की मौत हुई है. जॉन्स हॉपकिन्स के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार ऑस्ट्रेलिया में COVID-19 से मरने वालों की संख्या 1,756 है.


 2021 के पहले साढ़े पांच महीने सबसे घातक


बताया जा रहा है कि विश्व स्तर पर 2021 के पहले साढ़े पांच महीने सबसे घातक थे क्योंकि इस अवधि के दौरान पूरे 2020 की तुलना में अधिक लोगों की मौत COVID-19 से हुई थी. रिपोर्ट की गई वैश्विक मौतें जनवरी 2021 में चरम पर पहुंच गईं, जब केवल एक सप्ताह में 100,000 से अधिक लोग वायरस से मर गए. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में महामारी विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर ने मीडिया को बताया कि पांच मिलियन का आंकड़ा दर्शाता है कि सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए वायरस के खतरे को बढ़ा-चढ़ाकर पेश नहीं किया गया है.


एंटी कोविड टीकाकरण से मौतों पर नियंत्रण


विश्व स्तर पर प्रशासित COVID-19 टीकों की लगभग सात बिलियन खुराक के साथ वायरस से होने वाली मौतों और गंभीर बीमारियों की संख्या कम हो गई है. भारत ने एक दिन रिकॉर्ड 100 करोड़ टीकाकरण कर एक ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है. हालांकि कई गरीब देशों के पास अपनी आबादी को COVID-19 से मरने के अधिक जोखिम में छोड़ने वाले टीकों की बहुत कम पहुंच है. बताया जाता है कि डेल्टा वैरियंट के कारण दुनिया भर में संक्रमणों की एक हिंसक लहर पैदा हुई. संयुक्त राज्य अमेरिका जनवरी के मध्य में COVID ​​​​-19 दैनिक मौतों की औसत संख्या 3,400 के चरम पर पहुंच गया. लगभग 58 प्रतिशत अमेरिकियों के पूरी तरह से टीकाकरण, जनसंख्या में बढ़ती प्रतिरक्षा और देश के कुछ हिस्सों में कुछ COVID-19 प्रोटोकॉल की वापसी ने अमेरिका में मृत्यु दर को कम करने में मदद की है.


बहरहाल अभी भी कई देशों में कुछ लोग वैक्सीनेशन को लेकर सतर्क नहीं हैं और इसमें कोई दिलचस्पी नहीं ले रहे हैं. पूरी आबादी का वैक्सीनेशन न होना एक बड़ी चुनौती है. लोगों के बीच जागरुकता अभियान जारी है. ज्यादातर देश वैक्सीनेशन को लेकर गंभीर हैं और इस दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं.


Maharashtra: समीर वानखेड़े की बहन ने नवाब मलिक को बताया मंदबुद्धि, कहा- मेंटल स्टेटस चेक कराना चाहिए


IND vs NZ: टीम इंडिया की हार पर बरसे शशि थरूर, कहा- टी 20 विश्व कप में भारत का प्रदर्शन सबने देखा, कोहली बताएं ऐसा क्यों हुआ