July 4 parade Shooting: राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने सोमवार को शिकागो (Chicago) के एक उपनगर में 4 जुलाई की स्वतंत्रता दिवस परेड (Freedom Day Parade) में हुई घातक गोलीबारी पर दुख व्यक्त करते हुए, अमेरिका (US) में ‘बंदूक हिंसा’ (Gun Violence) की "महामारी" को समाप्त करने के लिए संघर्ष जारी रखने का संकल्प लिया. इलिनोइस (Illinois) के उत्तरी उपनगरीय हाइलैंड पार्क (Highland Park) में यूएस इंडिपेंडेंस परेड रूट (US Independence Parade Route) पर हुई गोलीबारी में छह लोगों की मौत हो गई और 24 को अस्पताल में भर्ती कराया गया.  बता दें 4 जुलाई को अमेरिका का स्वतंत्रता दिवस होता है.


बाइडेन ने एक बयान में कहा, "जिल (पत्नी) और मैं उस मूर्खतापूर्ण बंदूक हिंसा से स्तब्ध हैं जिसने इस स्वतंत्रता दिवस पर एक अमेरिकी समुदाय को फिर से दुःख पहुंचाया है.” बाइडेन ने कहा, “मैं बंदूक हिंसा की महामारी के खिलाफ संघर्ष खत्म नहीं करने वाला.”  बता दें जून के अंत में बाइडेन ने दशकों में पहले बंदूक नियंत्रण कानून पर हस्ताक्षर किए थे.


छप पर छिपा था हमलावर
एक बंदूकधारी ने एक छत पर एक छिपे हुए स्थान से गोली चलाई. द हिल के मुताबिक संदिग्ध घंटों बाद भी फरार है. अमेरिका में हाल के दिनों में मास शूटिंग की कई घटनाएं घटी है. स्वतंत्रता दिवस परेड की शूटिंग इन दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं की कड़ी में नवीनतम है. 


बंदूक नियंत्रण की मांग तेज
मई में दो नरसंहारों (Massacres) के बाद अमेरिका (US) में बंदूक नियंत्रण (Gun Control) को लेकर जोर-शोर से मांग उठ रह है. बता दें 24 मई को टेक्सास (Texas) के एक प्राथमिक विद्यालय में गोलीबारी में 21 लोग मारे गए थे, जिनमें ज्यादातर छोटे बच्चे थे. वहीं 14 मई को न्यूयॉर्क की बफेलो की सुपरमार्केट में हुई गोलीबारी में 10 ब्लैक लोग मारे गए थे.


यह भी पढ़ें: 


Seychelles National Day: सेशेल्स के स्वतंत्रता दिवस समारोह की मिलिट्री परेड में नौसेना ने लिया हिस्सा, 1976 से ये दस्तूर जारी


Sri Lanka Crisis: तेल की किल्लत के बाद श्रीलंका में सभी सरकारी स्कूल भी बंद, जानिए स्थिति