India-Canada Relations : पिछले कुछ समय से भारत और कनाडा के बीच के संबंधों में खटास आई है. इसके लिए भारत ने कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को पूरी तरह से जिम्मेदार ठहराया है. वहीं, कनाडाई प्रधानमंत्री का जस्टिन ट्रूडो ने अब एक नई घोषणा कर दी है. जो कि कनाडा में रह रहे अप्रवासी भारतीय लोगों की खासी परेशानी का सबब बन गया है.


ट्रूडो ने एक्स पर पोस्ट कर की घोषणा


कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक्स पर पोस्ट करके कहा कि हम कनाडा में विदेशी कामगारों की संख्या में कमी करने वाले हैं. जिसने भारतीय अप्रवासियों के सामने एक बड़ी मुश्किल खड़ी कर दी है. ट्रूडो ने पोस्ट में आगे लिखा कि, “हम कंपनियों के लिए सख्त नियम लेकर आ रहे हैं, जिससे कि वो यह साबित कर सकें कि वे पहले क्यों पहले कनाडा के कर्मचारियों को नियुक्त नहीं कर सकते.”


भारतीय अप्रवासी कामगारों और छात्रों को पहले से ही कम प्लेसमेंट मिलने के कारण काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. वहीं ट्रूडो के इस घोषणा के बाद हालत और भी खराब हो जाएंगे.


कई वर्षों में पहली बार अप्रवासियों में की जा रही भारी कमी


प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की लिबरल सरकार ने कई वर्षों के बाद पहली बार देश में आने वाले अप्रवासियों की संख्या में भारी घटाव करने जा रही है. सीबीसी न्यूज की एक रिपोर्ट के अनुसार, जस्टिन ट्रूडो ने 2025 में नए स्थायी निवासियों को घटाकर 3,95,000 करने का फैसला लिया है. वहीं, 2025 में अस्थायी प्रवासियों की संख्या 30,000 घटकर करीब तीन लाख रह जाएगी.


अप्रवासियों के कारण कनाडा की आबादी रिकॉर्ड स्तर तक पहुंची


कनाडा काफी समय से अपने देश में नए लोगों का स्वागत करने के लिए जाना जाता रहा है. जहां लोग पढ़ने से लेकर काम की तलाश में पहुंचते हैं. लेकिन रॉयटर्स की एक रिपोर्ट में पता चला है कि हाल के कुछ सालों में कनाडा में घरों की कीमतों में खासा इजाफा हुआ है. जिसके बाद से देश में अप्रवासियों को लेकर नई बहस होने लगी है. वहीं, इसी कारण से देश की आबादी भी रिकॉर्ड स्तर तक पहुंच गई है.