Us Election 2024 : अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के चुनाव होंगे, लेकिन उससे पहले ही वहां की राजनीति में काफी उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे है. जो बाइडेन को हटाने के लिए उनकी ही डेमोक्रेटिक पार्टी से आवाजें उठने लगी हैं. जो बाइडेन की जगह कमला हैरिस का नाम काफी आगे चल रहा है. राजनीतिक जानकारों की मानें तो कमला हैरिस डोनाल्ड ट्रंप को हरा सकती हैं. कमला हैरिस अभी अमेरिका की उप राष्ट्रपति हैं. उनका नाम राष्ट्रपति पद की दौड़ में है. ट्रंप और बाइडेन की डिबेट के बाद से यह चर्चा और तेज हो गई.


हालांकि, कमला हैरिस अब भी बाइडेन का बचाव करते दिख रही हैं. उन्होंने कहा कि 90 मिनट की बहस के आधार पर राष्ट्रपति के रूप में बाइडेन के रिकॉर्ड को आंका नहीं जाना चाहिए. वहीं, जो बाइडेन भी कह चुके हैं कि वह डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार बने रहेंगे. 


बाइडेन या तो खुद काबिल हों, नहीं तो कमला हैरिस को आगे बढ़ाएं
BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, रविवार को कैलिफोर्निया के कांग्रेसमैन एडम स्किफ ने कहा कि या तो बाइडेन ज़बर्दस्त रूप से चुनाव जीतने के लिए काबिल हों या फिर वे ये जिम्मेदारी किसी ऐसे शख्स को दें, जो यह कर सकता हो. उन्होंने कहा कि ट्रंप के खिलाफ कमला हैरिस चुनाव जीत सकती हैं. हालांकि, कुछ डेमोक्रेट्स ने इसका विरोध भी किया है. उनकी नजर में कमला हैरिस ऐसी डेमोक्रेट हैं, जिनका व्हाइट हाउस में रिकॉर्ड बहुत अच्छा नहीं रहा है और जिनकी अप्रूवल रेटिंग कम रही है, लेकिन एडम स्किफ और साउथ कैरोलिना के कांग्रेसमैन जिम क्लिबर्न जैसे सीनियर डेमोक्रेट बाइडेन समर्थकों की इस दलील के खिलाफ कमला हैरिस को उत्तराधिकारी के रूप में आगे बढ़ाना चाह रहे हैं.


ट्रंप को आसानी से हरा सकती हैं कमला हैरिस!
डेमोक्रेट उन चुनावी सर्वेक्षणों का हवाला देते हैं, जिनसे संकेत मिला है कि कमला हैरिस बाइडेन की तुलना में डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन कर सकती हैं. उनका कहना है कि कमला हैरिस की एक राष्ट्रीय छवि है, वह चुनाव प्रचार करने में भी सक्षम हैं. ऐसा होता है तो ये उस कमला के राजनीतिक करियर में बड़ा टर्निंग प्वॉइंट होगा. कमला हैरिस के लिए काम कर चुके जमाल सिमन्स कहते हैं कि उन्हें अरसे से कम आंका गया है. सिमन्स ने BBC को बताया कि चाहें कमला हैरिस बाइडेन की सहयोगी हों या राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार अब रिपब्लिकन पार्टी को उन्हें गंभीरता से लेना होगा. ट्रंप-बाइडेन डिबेट के बाद से कमला हैरिस अपने सारे शेड्यूल रद्द करके राष्ट्रपति बाइडेन के साथ हर जगह दिखी हैं.


अगर बाइडेन नॉमिनेशन वापिस लेते हैं तो क्या होगा
बाइडेन की जगह लेने वालों की सूची में मिशिगन के ग्रेचेन विटमर, कैलिफोर्निया के गेविन न्यूसॉम, पेनसिलवेनिया के जोश शपिरो और इलिनॉय के जेबी प्रिटज़्कर के नाम शामिल हैं. इन्हीं नामों में कैलिफोर्निया के कांग्रेस सदस्य रो खन्ना भी हैं. हैरिस के स्टाफ ने इन सभी अटकलों से दूरी बना रखी है, लेकिन उनकी टीम पर्दे के पीछे चल रही चर्चाओं पर अपनी निगाह रखे हुए है. इंटरनेट पर एक नोट शेयर किया जा रहा है, जिसमें कमला हैरिस की खूबियों का बखान है. इसमें लिखा है कि कमला हैरिस के सिवा किसी और को चुनना पार्टी के चुनाव अभियान को पटरी से उतार देगा. अगर बाइडेन नॉमिनेशन वापस लेते हैं और उसके बाद पार्टी हैरिस के अलावा किसी और को मैदान में उतारती है तो ये बात नागवार गुजरेगी. अमेरिकी कांग्रेस के नामचीन सदस्य क्लाइबर्न ने बताया कि इस पार्टी को ऐसा कुछ नहीं करना चाहिए, जिससे कमला हैरिस की दावेदारी नज़रअंदाज़ हो. उधर, रिपब्लिकन पार्टी भी मानती है कि बाइडेन की जगह लेने वालों में कमला हैरिस सबसे आगे हैं. पार्टी के साउथ कैरोलिना से सीनेटर लिंडसी ग्रेहम ने रविवार को कहा कि अगर कमला हैरिस मैदान में उतरती हैं तो उनके दल को एक अलग किस्म के चुनाव अभियान के लिए तैयार हो जाना चाहिए. उधर, डोनाल्ड ट्रंप ने कमला हैरिस को निराश करने वाली शख्स करार दिया है.


बाइडेन की तुलना में अच्छी मिल रही रेटिंग


सीएनएन पोल में हैरिस को ट्रंप से केवल 2 अंक पीछे बताया गया है, जबकि बाइडेन इसी पोल में ट्रंप से छह अंक पीछे हैं. ये संकेत भी मिलता है कि हैरिस बाइडेन से बेहतर प्रदर्शन करेंगी, लेकिन कई विशेषज्ञ ऐसे सर्वेक्षणों को खारिज करते हैं. उनका कहना है कि अगर बाइडेन दौड़ से हटे और डेमोक्रेट्स ने हैरिस के अलावा किसी और को उम्मीदवार बनाया तो समीकरण बदल जाएंगे. एक विशेषज्ञ ने कहा कि हैरिस बाइडेन से ज्यादा मतदाताओं को लुभा सकती हैं, लेकिन ये अंतर कितना बड़ा होगा ये कहना मुश्किल होगा.