US Presidential Election: अमेरिका के भीतर नवंबर महीने में होने वाले चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप पर डेमोक्रेटिक कैंडिडेट कमला हैरिस भारी पड़ती दिख रही हैं. हालिया सर्वे के नतीजों में कमला हैरिस को कई प्रमुख राज्यों में आगे दिखाया गया है. इन राज्यों में अमेरिका के एरिजोना, मिशिगन और पेंसिल्वेनिया जैसे राज्य शामिल हैं. 


यूमैस लोवेल के सेंटर फॉर पब्लिक ओपिनियन और यूगव की तरफ से जारी जारी ताजा पोल में ट्रंप के मुकाबले कमला हैरिस मिशिगन राज्य में बढ़त बना रही हैं. इस राज्य में कमला हैरिस को 48 फीसदी तो डोनाल्ड ट्रंप को 43 फीसदी वोटों के साथ आगे दिखाय गया है. यूमैस लोवेल के प्रोफेसर रोड्रिगो कास्त्रो कॉर्नेजो ने इस पोल के नतीजों पर बयान दिया है. उन्होंने कहा, 'यह मार्जिन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के लिए अच्छी खबर है.' उन्होंने कहा कि इस राज्य में यदि ट्रंप को बढ़त बनानी है तो उन्हें काफी मेहनत करनी होगी. 


डोनाल्ड 2028 का नहीं लडेंगे चुनाव
मिशिगन के अलावा पेंसिल्वेनिया में भी ट्रंप के मुकाबले हैरिस आगे चल रही हैं. पोल्स के मुताबिक, पेंसिल्वेनिया में दोनों नेताओं के बीच कड़ी टक्कर है. आने वाले दिनों में इस राज्य में मुकाबला और भी कड़ा हो सकता है. हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूज प्रोग्राम 'Full Measure' में कहा था कि उनके जिंदगी का यह आखिरी चुनाव है. यदि वे इस चुनाव में हार जाते हैं तो वे 2028 के चुनाव में राष्ट्रपति का चुनाव नहीं लड़ेंगे. ट्रंप ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि वे इस चुनाव में जीत हासिल करेंगे.


कमला हैरिस के पक्ष में बन रहा माहौल
दरअसल, अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से पहले जो बाइडेन राष्ट्रपति पद के कैंडिडेट थे, लेकिन पहली बार ट्रंप और बाइडेन के बीच हुए प्रेसिडेंशियल डिबेट में जो बाइडेन हारते नजर आए थे. जिसके बाद डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से कमला हैरिस को राष्ट्रपति का उम्मीदवार बनाया गया. दोबारा ट्रंप और हैरिस के बीच हुए प्रेसिडेंशियल डिबेट में ट्रंप पर हैरिस भारी नजर आईं. तभी से कमला हैरिस के पक्ष में माहौल बनता नजर आ रहा है. 


यह भी पढ़ेंः जापान के नए PM बने शिगेरु इशिबा, महज़ चार साल में बदले गए तीन प्रधानमंत्री