वॉशिंगटन: 2020 के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल भारतीय मूल की कमला हैरिस को 'फीमेल बराक ओबामा' बुलाया जा रहा है. उनके समर्थकों को बेहद जोश से भर देने वाली एक ख़बर सामने आई है. 'फीमेल बराक ओबामा' ने इस दौड़ में शामिल होने की घोषणा करने के महज़ 24 घंटे की भीतर अपने कैंपेन के लिए 1 मिलियन डॉलर (7,12,65,000 रुपए) की रकम जुटा ली है.


उन्होंने राष्ट्रपति पद की दौड़ में ख़ुद के शामिल होने की घोषणा अमेरिका के कई मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर कीं. उसके बाद से ताज़ा जानकारी मिलने तक उन्हें 38000 लोगों ने 1.5 मिलियन डॉलर (10,68,97,500 रुपए) का चंदा दिया है. कमला हैरिस अमेरिका में भारतीय मूल की पहली सीनेटर हैं. ट्रंप से लोहा लेने की बात कहते हुए हैरिस ने सोमवार को इस दौड़ में शामिल होने की घोषणा की.


उन्होंने अपनी घोषणा के दौरान कहा, "मैं इस दौड़ में शामिल होने की घोषणा उस दिन कर रही हूं जिस दिन अमेरिका के लोग मार्टिन लूथर किंग जूनियर को याद करते हैं." उन्होंने ये भी कहा कि लूथर किंग जूनियर के प्रेरणा का श्रोत महात्म गांधी थे. हैरिस को 1.5 मिलियन डॉलर मिलने की जानकारी अमेरिका के फॉक्स न्यूज़ की एक रिपोर्ट पर आधारित है. हालांकि, हैरिस ने भी ट्वीट करके 1.5 मिलियन डॉलर का दान देने के लिए उनके समर्थकों का शुक्रिया अदा किया है.






अमेरिकी मीडिया वॉल स्ट्रीट जरनल की मानें तो हैरिस के कैंपने के शुरुआती 12 घंटे में ही उन्हें एक मिलियन डॉलर मिल गए थे. रिपोर्ट में कहा गया उन्हें मिल रहा औसत डोनेशन यानी चंदा 37 डॉलर का है. जर्नल के मुताबिक हैरिस के कैंपेन ने मर्चेंडाइज़ बेचकर भी 110,000 डॉलर से अधिक जुटाए. इसमें एक बैग, एक टी-शर्ट जिसमें "लोगों के लिए कमला हैरिस" का नारा लिखा है और एक टोपी भी शामिल है.


आपको बता दें कि हैरिस अपनी विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी के नेता और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रखर आलोचक हैं. वहीं, वो अपने पार्टी डेमोक्रेट की चौथी कैंडिडेट हैं जिन्होंने 2020 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में शामिल होने की घोषणा की है. अभी से इस बात का अंदाज़ा लगाना कि राष्ट्रपति की दौड़ में शामिल उम्मीदवारों के लिए होने वाली प्राइमरी के नतीजे हैरिस के लिए कैसे होंगे, मुश्किल है. ये जुलाई 2020 में डेमोक्रेट नेशनल कंवेशन की समाप्ति के बाद ही साफ हो पाएगा. हालांकि, इंडियन-अमेरिकन समुदाय के अध्यक्ष का हैरिस के बारे में कहना है कि उनके लिए व्हाइट हाउस की डगर का रास्ता साफ है.


ये भी देखें


मास्टर स्ट्रोक : फुल एपिसोड