कनाडा: नोवा स्कोटिया प्रांत में एक शख्स ने गोलीबारी कर 16 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. आरोपी ने पुलिस की वर्दी पहन रखी थी. नकली पुलिस बन बंदूकधारी ने लोगों के घर में घुसकर ताबड़तोड़ फायरिंग की और उनके घरों को भी जला दिया. उसकी गोलीबारी में 16 लोगों की जान चली गई. घटना के बाद इलाके में मातम पसरा है.


रविवार को हुए हमले को देश के इतिहास का सबसे घातक हमला बताया जा रहा है. जिसमें बंदूकधारी ने 16 लोगों को मौत के घाट उतार दिया. अधिकारियों के मुताबिक संदिग्ध हमलावर मारा गया है. मृतकों में पुलिस का एक अधिकारी भी शामिल है. पुलिस ने बताया कि एक घर के अंदर और बाहर कई शव बरामद किए गए. इसके अलावा अन्य स्थानों पर भी शव मिले हैं. अधिकारियों का कहना है हमलवार ने पहले अपने लक्ष्यों को निशाना बनाया. लेकिन बाद में अंधाधुंध गोलीबारी करने लगा. रात में जानकारी मिलने पर पुलिस ने लोगों को घर बंद रखने और भूमिगत तल में रहने की सलाह देनी शुरू कर दी थी.


पुलिस ने बंदूकधारी की पहचान 51 वर्षीय गैब्रियल वोर्टमैन के तौर पर की है. जो कभी-कभी पोर्टापिक में भी रहता था. अधिकारियों ने बताया कि उसने पुलिस की वर्दी पहनी हुई थी और उसकी कार रोयल कनाडियन माउंटेड पुलिस (आरसीएमपी) की क्रूजर जैसी लग रही थी. पुलिस ने पहले घोषणा की थी कि उन्होंने एनफील्ड इलाके के गैस स्टेशन से वोर्टमैन को गिरफ्तार कर लिया है लेकिन बाद में कहा कि उसे मार दिया गया. नोवा स्कोस्टिया के प्रमुख स्टीफन मैक्नील ने कहा, “यह हमारे प्रांत के इतिहास में हिंसा का सबसे नृशंस कृत्य है.” आरसीएमपी के प्रवक्ता डेनियल ब्रायन ने संदिग्ध के अलावा 16 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की.


सच्चाई का सेंसेक्स: क्या AC चलाने से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलता है? जानें सच


सच्चाई का सेंसेक्स: कोरोना संकट में 30 फीसदी पेंशन कटौती वाले दावे का सच जानिए